Viral 18

New year new rules: आज से बदल जाएंगे ये नियम

 

 

डेस्क । New year new rules: साल 2023 का अंत हो चुका है। 1 जनवरी 2024 की शुरुआत के साथ ही जान लीजिए मौसम का हाल। साल बदलने के साथ ही देश भर में कोई ऐसे भी नियम है जो नए साल में बदलने वाले हैं। इन नियमों का आम व्यक्ति की जेब पर भी असर पड़ने वाला है।

जिन नियमों में बदलाव हो रहा है वह बैंक लॉकर से लेकर एलपीजी गैस तक के लिए मान्य होने वाले हैं। तो आज इन बदलावों के बारे में विस्तार से जानते है।

एलपीजी सिलेंडर की बदल जाएगी कीमत

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में आए दिन कई बदलाव देखने को मिल रहे है। नए साल में भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में होने वाले बदलाव पर आम जनता की नजर टिकी हुई है। इसी के साथ रसोई गैस की कीमत में जो बदलाव होता है उसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान नहीं लड़ सकेंगे चुनाव 

बीते दिनों सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में छूट दी थी। बीते कई दिनों से रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव भी नहीं हुआ है। जनता को उम्मीद है कि चुनावी वर्ष होने के कारण और नए साल पर एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट देखने के मिल सकती है। वर्तमान में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 903 रुपए का है।

यूपीआई यूजर्स को देना होगा ध्यान

नए साल में यूपीआई यूजर्स को भी कई बातों पर ध्यान देना होगा। 1 जनवरी 2024 का दिन यूपीआई यूजर्स के लिए बेहद ही खास होने वाला है। नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने ऐसे सभी यूपीआई आईडी को बंद करने का फैसला लिया है जो भी तो 1 वर्ष या उससे अधिक समय से उपयोग में नहीं हैं। इसके तहत पेटीएम, गूगल पे, फोन पर जैसे ऑनलाइन पेमेंट एप के यूपीआई आईडी भी शामिल है।

नया सिम कार्ड लेने पर केवाईसी

टेलीकॉम सेक्टर में भी 1 जनवरी से कुछ खास बदलाव होने जा रहे हैं। टेलीकॉम डिपार्टमेंट 1 जनवरी से सिम कार्ड के लिए कागज आधारित केवाईसी प्रक्रिया को खत्म करने जा रही है। यानी नया सिम कार्ड खरीदने पर कागज परफॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि सिर्फ डिजिटल केवाईसी ही करना अनिवार्य होगा।

Weather forecast: यूपी के मौसम का हाल जानिए 

आइटीआर फाइलिंग में बदलाव

इनकम टैक्स भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 की थी। हालांकि जिन लोगों ने इनकम टैक्स नहीं भरा है वह 31 दिसंबर 2023 तक अपना इनकम टैक्स आराम से भर सकते हैं। लेट फीस के साथ ही इनकम टैक्स जमा किया जा सकता है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190