राज्यViral 18

New Driving Licence Rules In 2024: 1 जून से लागू होंगे ये नियम 

 

 

डेस्क। New Driving License Rules In 2024: आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैधता खत्म होने पर या उसी दिन उसे रिन्यू कराना अब ज़रूरी होने जा रहा है। इसके लिए आपको अपने आसपास के स्थानीय RTO (ज़ोनल ऑफिस) भी जाना होगा।

Lok Sabha Election: भाजपा ने जयंत सिन्हा को भेजा कारण बताओ नोटिस 

नई दिल्ली: New RTO Rules 2024: आजकल हर कोई गाड़ियों का शौकीन है और आज के समय में बाइक से लेकर कार चलाना काफी आम बात हो गई है। हर कोई अपनी जरूरत या शौक के हिसाब से स्कूटी, स्कूटर, बाइक आदि से आना-जाना करता है। पर क्या आप जानते हैं कि 1 जून से नए परिवहन नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होने जा रहे हैं? इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है वहीं इसके साथ ही आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है।

इस तरह की मुश्किलों से बचने के लिए आपको परिवहन और ड्राइविंस लाइसेंस से जुड़े नए नियम (Driving Licence New Rules 2024) के बारे में पूरी जानकारी होनी ही चाहिए। तो आइए जानते हैं इसके बारे में सब कुछ…

डिवाइसेज की बैटरी जल्दी जल्दी हो जाती है खत्म, फॉलो करें ये टिप्स

25 हजार रुपये तक का लग सकता है जुर्माना

आपको बता दें कि सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) 1 जून 2024 से वाहन नए नियमों को जारी करने जा रही है। साथ ही इन नए नियमों के तहत 18 साल से कम उम्र से लेकर तेज गति से गाड़ी चलाने वाले लोगों को 25 हजार रुपये तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

EPFO ने PF को लेकर किया बड़ा बदलाव 

किन लोगों पर लगेगा जुर्माना?

तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर: 1000 रुपये से 2000 रुपये तक का लगेगा जुर्माना

नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर: 25 हजार रुपये तक का जुर्माना होगा

बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर: 500 रुपये का जुर्माना लगेगा

हेलमेट न पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना देना होगा

सीट बेल्ट न पहनने पर:100 रुपये का जुर्माना

और 18 साल से कम उम्र पर गाड़ी चलाने पर लाइसेंस तक रद्द कर दिया जाएगा और 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा। इसके अलावा अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर भी जुर्माने का प्रावधान।

Related Posts

1 of 952