देश - विदेश

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान नहीं लड़ सकेंगे चुनाव 

 

डेस्क । पाकिस्तान में आठ फरवरी को आम चुनाव होने हैं। ऐसे समय में पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई के प्रमुख इमरान खान जेल में बंद हैं। इस बीच, इमरान को शनिवार को एक और बड़ा झटका लगा, बता दे चुनाव आयोग ने इमरान के नामांकन को खारिज भी कर दिया है।

पीटीआई के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि उन्होंने दो जगह से चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया था, लेकिन दोनों जगह से उसे खारिज किया जा चुका है।

PM Narendra Modi Ayodhya Visit: रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्धाघन करेंगे पीएम

71 वर्षीय पूर्व क्रिकेट स्टार को अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद से राजनीतिक और कानूनी लड़ाइयों में उलझे रहते हैं। 2018 से 2022 तक पद पर रहते हुए मिले उपहारों को अवैध रूप से बेचने के आरोप में अगस्त में तीन साल के लिए जेल जाने के बाद से उन्हें सार्वजनिक रूप से किसी ने नहीं देखा है।

इमरान खान को भ्रष्टाचार में दोषी पाए जाने के कारण आठ फरवरी को होने वाले राष्ट्रीय चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित किया गया है। लेकिन फिर भी उन्होंने शुक्रवार को चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया था। फिर लाहौर से अस्वीकृत उम्मीदवारों की एक सूची में, पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने कहा कि खान का नामांकन खारिज कर दिया गया है क्योंकि वह निर्वाचन क्षेत्र का पंजीकृत मतदाता नहीं हैं। इसका कारण बताया गया कि उन्हें कानून की अदालत द्वारा दोषी ठहराया गया और अयोग्य घोषित किया गया है।

Amrit Bharat: क्या वंदे भारत जैसी होंगी सुविधाएं 

पूर्व प्रधानमंत्री की मीडिया टीम ने बोला है कि आयोग ने उनके गृहनगर मियांवाली से चुनाव लड़ने के लिए उनके नामांकन को भी खारिज किया है। इमरान खान का ये कहना है कि उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा निशाना बनाया जा रहा है, जो उन्हें चुनाव से बाहर भी रखना चाहती है। हालांकि, पाक सेना इन आरोपों से इनकार करती है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले शुक्रवार को एक मामले में खान को जमानत दे दी थी, जिसके एक दिन बाद ही हाई कोर्ट ने चुनाव लड़ने से उनकी अयोग्यता को निलंबित करने से इनकार कर दिया।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665