राज्य

अब आप आराम से पढ़ पाएंगे डॉक्टर का पर्चा, गूगल लेकर आया नया फिचर

 

 

डेस्क। बीते कुछ सालों में टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बदली जा रही है। वहीं हर सेक्टर में टेक्नोलॉजी का एडवांसमेंट भी हुआ है। साथ ही ज्यादातर लोगों ने कल्पना भी नहीं की थी कि एक क्लिक से खराब हैंडराइटिंग को भी सुधार कर पढ़ा जा सकता है। वहीं Google ने इसका सॉल्यूशन भी निकाल लिया है।

साथ ही गूगल ने 19 दिसंबर को हुए अपने इवेंट में इसकी घोषणा कर दी है। इस इवेंट में कंपनी ने कई फीचर्स के बारे में जानकारी भी दी है। साथ ही जो भारतीय यूजर्स के काफी काम भी आएंगे। इसमें सर्च रिलेटेड कई फीचर्स के अलावा गूगल पे सिक्योरिटी और दूसरे फीचर्स को पेश भी किया गया है।

सर्च इंजन जायंट ने यह भी कहा कि वो एक नया फीचर जारी कर रही है वहीं इससे डॉक्टर के लिखे पर्चे को भी पढ़ा जा सकता है। साथ ही कंपनी ने बताया कि प्रिस्क्रिप्शन पर लिखे दवा को AI और मशीन लर्निंग की मदद से हाइलाइट भी किया जा सकेगा और इसे आराम से पढ़ा भी जा सकता है।

Google Lens से क्या होगा काम

इस नए फीचर को Google Lens से आराम से एक्सेस किया जा सकता है। वहीं इसमें केवल आपको प्रिस्क्रिप्शन की फोटो लेनी होगी और इसको फोटो लाइब्रेरी में अपलोड भी करना है। अपलोड पूरा होने पर ऐप प्रिस्क्रिप्शन इमेज को पहचान भी लेगा और डॉक्यूमेंट पर लिखे मेडिकेशन के बारे में बता भी देगा।

जरूर ले डॉक्टर की सलाह 

गूगल ने यह भी बताया कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से प्रोड्यूस किए गए आउटपुट को देखकर ही कोई फैसला नहीं लेना है बल्कि ये असिस्टिव टेक्नोलॉजी की तरह काम करेगा और हाथ से लिखे मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटलाइज भी करने में मदद करेगा।

कंपनी ने फिलहाल ये जानकारी भी नहीं दी है कि ये फीचर सभी लोगों के लिए कब तक उपलब्ध होगा पर गूगल के अनुसार ये फार्मासिस्ट के साथ पार्टनरशिप करके लोगों को प्रिस्क्रिप्शन बेहतर तरीके पढ़ने की सुविधा उपलब्ध जरूर करवाएगा। वहीं इसको लेकर अगले महीने तक ज्यादा जानकारी कंपनी शेयर भी कर सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button