देश - विदेश

आचार संहिता के बाद बंद हो जाते हैं सभी सरकारी काम? अधिकारी बोले ऐसा तो दें ये जवाब 

 

 

डेस्क। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया है। इसी के साथ देश में आदर्श आचार संहिता लागू भी हो गई है। अगर आप सोचते हैं कि आचार संहिता पार्टियों या नेताओं के लिए है, तो जरा संभल जाइए। अगर आपने भी इसका उल्‍लंघन किया तो खामियाजा आपको भी भुगतना पड़ सकता है।

लोकसभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होते ही चुनाव आयोग का मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी आदर्श आचार संहिता लागू भी हो गई है। इसके तहत देशभर में अभियान चलाकर सियासी दलों के होर्डिंग, बैनर, पोस्टर उतारे जाएंगे। साथ ही सरकारी योजनाओं के होर्डिंग भी उतार दिए जाएंगे। वहीं आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी सीधे चुनाव आयोग को दी जा सकती है। आयोग तेज रफ्तार से इस पर कार्रवाई करेगा साथ ही बता दें कि जहां एक तरफ आचार संहिता को लेकर लोगों में जानकारी की कमी का फायदा उठाकर सरकारी अधिकारी काम करने से इनकार कर देते हैं। तो वहीं, लोगों में भी ये गलत धारणा है कि आचार संहिता सिर्फ राजनीतिक दलों और नेताओं पर लागू होती है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो सतर्क और सावधान हो जाएं।

Varanasi News: कोचिंग संचालक के साथ थे छात्रा के अवैध संबंध, गर्भवती हुई तो उतारा मौत के घाट 

राजनीतिक दल या नेता ही नहीं, अगर आम आदमी भी आचार संहिता का उल्‍लंघन करता है तो उसे भी जेल की हवा खानी पड़ सकती है।

 आपका ये जानना बेहद जरूरी है कि इस दौरान सभी सरकारी कामकाज बंद नहीं होते हैं. लिहाजा, अगर कोई सरकारी अधिकारी आपके काम को करने से इनकार कर देता है तो आपको पता होना चाहिए कि इसपर नियम क्‍या कहते हैं। आपको बता दें कि आपकी जिंदगी से जुड़े जरूरी काम आचार संहिता लागू होने के बाद किसी भी सूरत में बंद नहीं होंगे। तो जानते हैं कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आप क्या कर सकते हैं और आपको आखिर क्‍या नहीं करना चाहिए।

चुनाव आयुक्त बोले दुनिया की नजर हमपर

कौन-से काम आचार संहिता लागू होने के बाद भी नहीं रुकने वाले।

Adarsh Aachar Sanhita in Election Explained

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद भी आप अपनी पेंशन बनवाने के लिए सरकारी कार्यालय का रुख कर सकते हैं। कोई भी अधिकारी इसके लिए मना नहीं कर सकता है। वहीं, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र बनाने के काम भी इस दौरान जारी रहेगा। बिजली-पानी, साफ-सफाई से जुड़े काम सुचारू तौर पर होते रहेंगे और आप इलाज के लिए आर्थिक सहयोग लेने के लिए पूरी तरह से स्‍वतंत्र भी हैं।

Election Commission: सीलबंद लिफाफे को लेकर चुनाव आयोग ने SC से की ये मांग 

 प्रशासन को सड़कों की मरम्मत का काम जारी रखना होगा और इसके अलावा किसी भी चालू परियोजना पर रोक नहीं लगेगी। आचार संहिता का बहाना बनाकर कोई अधिकारी आपके ये जरूरी काम नहीं टाल सकता है और अगर आपने मकान के नक्शे के लिए पहले ही आवेदन दे दिया है तो वो भी पास होगा। पर इसके लिए नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665