Viral 18

UPI टैप एंड पे जल्द होगा लॉन्च, क्यूआर की छुट्टी 

डेस्क। राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने ‘UPI टैप एंड पे’ सेवा की शुरूआत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट की माने तो इस सुविधा को शुरू करने के बारे में शीर्ष निकाय द्वारा विवरण भी जारी कर दिया। जल्द ही डिजिटल भुगतान प्रदाताओं को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

एनपीसीआई ने एक परिपत्र में ये बोला-  यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के सदस्य 31 जनवरी, 2024 तक यूपीआई टैप एंड पे कार्यक्षमता के साथ में काम करना शुरू करने वाली हैं।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट की माने तो, शीर्ष निकाय द्वारा फीचर के रोल आउट पर विवरण जारी करने के तुरंत बाद ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने डिजिटल भुगतान प्रदाताओं में ‘यूपीआई टैप एंड पे’ को तैनात करने की प्रक्रिया की शुरूआत कर दी है।

Countries of World more Hindu Population: दुनिया के इन देशों में रहते हैं इतने हिंदू 

एनपीसीआई ने एक परिपत्र में बोला है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सदस्य 31 जनवरी, 2024 तक यूपीआई टैप और पे कार्यक्षमता के साथ लाइव भी हो सकते हैं। परिपत्र में उल्लिखित समय-सीमा डिजिटल भुगतान फर्मों के लिए कोई भी समय सीमा नहीं रखी गई है।

एनपीसीआई उन कंपनियों से संपर्क करना जारी रखेगा जो समय सीमा के भीतर सेवा शुरू करने में असमर्थ  हैं। एनपीसीआई की वेबसाइट पर दिए गए विवरण की माने तो, यह सुविधा वर्तमान में पेटीएम के साथ-साथ भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम ऐप पर भी उपलब्ध है, पर यह केवल सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए खुला है।

ये रिचार्ज प्लान खत्म कर देंगे मंथली प्लांस का झंझट 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस साल सितंबर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अन्य नई डिजिटल भुगतान सुविधाओं के बीच यूपीआई टैप और पे फीचर लॉन्च करने की घोषणा करी थी।

यह सुविधा कैमरे के माध्यम से त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोड कैप्चर किए बिना प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी या वर्चुअल भुगतान पते (VPA) के बारे में विवरण कैप्चर करने के लिए नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक से लैस होगी । जिन मोबाइल और उपकरणों में एनएफसी क्षमता है, वे इस सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190