Viral 18

Mount Kailash: कैलाश पर छुपा है मल्टी यूनिवर्स का रहस्य 

 

डेस्क। Mount Kailash: आपने कई बार लोगों से ये सुना होगा कि भगवान शिव कैलाश पर्वत पर वास करते हैं। वैसे भी कैलाश के बारे में जितनी बातें की जाएं उतनी कम हैं यानी जितने मुंह उतनी बातें होती हैं। कुछ लोगों का ये भी कहना है कि ये विशाल पहाड़ कभी था ही नहीं।

तो वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इसके अंदर से दूसरी दुनिया का रास्ता है और कैलाश न सिर्फ एक पर्वत है बल्कि ये हिंदुओं का धार्मिक स्थल भी है।

 आपको जानकर भी हैरानी होगा कि कैलाश पर्वत को शिव पिरामिड के नाम से भी जाना जाता है लेकिन इतने सालों में कोई भी इंसान इस पर्वत पर कभी नहीं चढ़ पाया। 1999 में रूसी वैज्ञानिकों ने इसके आकार के बारे में शोध किया, जिसमें सामने आया कि तिकोने आकार की ये चोटी प्राकृतिक नहीं बल्कि एक पिरामिड के जैसी है।

आध्यात्मिक केंद्र

कैलाश पर्वत को पूरी दुनिया ने आध्यात्मिक केंद्र बताया जाता है। यह कहा जाता है कि यहीं शिव और पार्वती रहते हैं। लेकिन ये सिर्फ हिंदुओं के धार्मिक ग्रंथों तक ही सीमित नहीं है और जैन धर्म को मानने वाले लोगों का कहना है कि सबसे पहले तीर्थांकर ऋषभनाथ को कैलाश पर्वत पर तत्व ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। बौद्ध धर्म के अनुयायियों का भी यही मानना है कि महात्मा बुद्ध पहाड़ की चोटी पर रहा करते हैं। और इसके अलावा, तिब्बत के डाओ अनुयायी कैलाश को पूरी दुनिया का आध्यात्मिक केंद्र बताते हैं।

कैलाश पर चढ़ना कोई आसान बात नहीं

माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 29 हजार फीट की है। तकनीकी रूप से कुछ लोग इस चोटी पर चढ़ भी चुके हैं पर अगर बात की जाए कैलाश पर्वत की तो इस पर चढ़ना आसान बात नहीं। चारों ओर खड़ी चट्टानों और हिमखंडों से बने कैलाश पर्वत तक पहुंचने का कोई रास्ता ही नहीं है और ये ऐसी मुश्किल चट्टान है, जिसे चढ़ने में बड़े-बड़े पर्वतारोही भी घुटने टेक दें।

Zomato Legends: 30 मिनट में डिलीवर हुआ लखनऊ से गुड़गांव खाना, युवक पहुंचा कोर्ट 

साल 2007 में रूसी पर्वतारोही सर्गे सिस्टिकोव ने अपनी टीम के साथ माउंट कैलाश पर चढ़ने की कोशिश करी थी। उनका कहना था कि कैलाश पर कुछ दूरी पर चढ़ने पर उनका और टीम के सिर में भयानक दर्द होना शुरू हो गया। मांसपेशियों में खिंचाव आ गया और मुंह से आवाज निकलनी तक बंद हो गई। लेकिन आज भी ये रहस्य है कि आखिर कोई क्यों कैलाश पर्वत नहीं चढ़ पाया।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190