Viral 18

ITEP Course: अब टीचर बनने के लिए करना होगा ये कोर्स 

 

डेस्क । ITEP Course: टिचिंग सेक्टर में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़े ही काम की खबर सामने आ रही है। अब सरकारी स्कूलों में टीचर बनने के लिए अलग से BEd की योग्यता भी नहीं रखनी होगी। इसी के साथ हाल ही में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब BEd करने वाले उम्मीदवारों को प्राइमरी टीचर बनने से रोक दिया गया है। वहीं

नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत अब नए बदलाव भी किए जा रहे हैं।

नई शिक्षा नीति के आधार पर प्राइमरी लेवल से हायर एजुकेशन तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इस कड़ी में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी (NCTE) की ओर से नया प्रोग्राम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम को भी (ITEP) लॉन्च किया जा रहा है। यह कोर्स अगले सेशन से एजुकेशन सिस्टम का हिस्सा रहा है। तो आइए जानते हैं ITEP Course क्या है।

क्या है ITEP Course?

इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) कोर्स का उद्देश्य स्कूल संरचना के अनुसार शिक्षकों को बुनियादी, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक चरणों के लिए तैयार करेगा। यह सुनिश्चित भी करेगा कि योग्य उम्मीदवार ही शिक्षण पेशे में प्रवेश करें और इस कोर्स से गुजरने वाला एक छात्र भारतीय मूल्यों, भाषाओं, ज्ञान, लोकाचार, आदिवासी परंपरा से जुड़ा हुआ होगा और शिक्षा एवं शिक्षाशास्त्र में नवीनतम प्रगति से भी अच्छी तरह वाकिफ होगा।

Reliance Jio का नया किफायती प्लान पेश, इन OTT का सब्सक्रिप्शन बिल्कुल मुफ्त 

आईटीईपी कोर्स चार साल की अवधि का होगा और इस कोर्स में 12वीं पास करने के बाद छात्र दाखिला ले पाएंगे । अब तक के नियम के अनुसार, 12वीं के बाद ग्रेजुएशन भी पूरा करना होता है। कहीं जाकर बीएड कोर्स भी करना होता है। और अब ITEP Course के आने से अभ्यर्थि चार साल में ही प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता भी रखते हैं।

ITEP Course: जानिए कैसे होगा एडमिशन?

नई शिक्षा नीति द्वारा पेश किए गए स्ट्रक्चर के अनुसार, आईटीपी कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन भी किया जाएगा। साथ ही एंट्रेंस एग्जाम में रैंक के अनुसार, कॉलेज अलॉट किया जाएगा।

Hair Regrowth Remedies: ऐसे वापस आएंगे आपके बाल 

काउंसलिंग के जरिए प्रवेश दिया जाएगा और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर छात्र BSc BEd, BA BEd या BCom BEd जैसे प्रोग्राम में दाखिला ले पाएंगे । ज्यादा जानकारी के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी (NCTE) की ऑफिशियल वेबसाइट- ncte.gov.in पर विजिट करें।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190