Viral 18

फेसबुक ने किया बड़ा खुलासा, इतने दिन का डेटा हो रहा रिकॉर्ड 

 

डेस्क । विज्ञापन सुझाने के लिए फेसबुक अक्सर उपयोगकर्ताओं के डेटा को ट्रैक करने को लेकर खबरों में बना रहता है। कंपनी पर एक से अधिक मौकों पर उपयोगकर्ताओं की अनुमति के बिना उनके डेटा का उपयोग करके उनकी गोपनीयता पर हमला करने का आरोप भी लगाया जाता रहा है।

 अब, फेसबुक ने अपने मोबाइल ऐप में “लिंक हिस्ट्री” नाम से एक नया फीचर जोड़ दिया है। यह सुविधा आपको कंपनी के साथ अपने ब्राउज़िंग गतिविधि रिकॉर्ड साझा करने से ऑप्ट आउट करने की अनुमति भी देती है। इस फीचर की घोषणा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा एक ब्लॉग पोस्ट में करी गई थी।

डिफ़ॉल्ट रूप से, यह सुविधा आपके डिवाइस पर सक्षम होगी, जिसका अर्थ है कि फेसबुक आपके द्वारा क्लिक किए गए सभी लिंक का रिकॉर्ड भी रखता है। इस जानकारी का उपयोग वैयक्तिकृत विज्ञापन के लिए करा जाता है। हालाँकि, उपयोगकर्ता आराम से इस सेवा से बाहर निकल सकते हैं। दूसरी ओर, फेसबुक का यह भी दावा है कि यह आपकी ब्राउज़िंग गतिविधि को एक स्थान पर सहेजने के लिए एक उपयोगी उपकरण है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप कभी भी कोई लिंक से न चूकें। आप लिंक इतिहास को डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम करने की अनुमति देते हैं, तो फेसबुक आपके डेटा का उपयोग अपने प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन को बेहतर बनाने के लिए करता है।

फेसबुक आपके द्वारा देखे गए सभी लिंक को करता है ट्रैक

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात का खुलासा किया कि लिंक हिस्ट्री पिछले 30 दिनों में फेसबुक मोबाइल ब्राउज़र पर देखी गई वेबसाइटों का संकलन करती है। उपयोगकर्ताओं के पास किसी भी समय लिंक इतिहास को सक्षम या अक्षम करने का विकल्प दिया जाता है। जब लिंक इतिहास सक्रिय होता है, तो मैसेंजर चैट में लिंक को छोड़कर, फेसबुक के मोबाइल ब्राउज़र में एक्सेस किए गए लिंक 30 दिनों के लिए संग्रहीत भी होते हैं।

सीएम योगी के इस फैसले का अखिलेश यादव ने किया स्वागत 

साथ ही जब लिंक इतिहास चालू होता है तो फेसबुक की मोबाइल ब्राउज़र जानकारी का उपयोग मेटा तकनीक में विज्ञापनों को बढ़ाने के लिए करा जाता है।

इस बीच, यदि आप सेटिंग बंद करते हैं, तो फेसबुक 90 दिनों के भीतर आपके लिंक इतिहास को हटाने का वादा भी करता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सुविधा अभी तक हर जगह उपलब्ध नहीं है और समय के साथ ही इसे वैश्विक स्तर पर पेश किया जाएगा।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190