Viral 18

WhatsApp पर करें ये सेटिंग, वर्ना आपका एकाउंट हो जाएगा हैक 

 

डेस्क । बीते कुछ समय में साइबर क्राइम के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हैकर्स और साइबर क्रीमिनल्स लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए रोज नए-नए तरीके खोज लेते हैं। कई बार वे लोगों के डिवाइस तक हैक कर लेते हैं तो कई बार अन्य तरीकों से उनका डेटा चुरा लेते हैं।

कई बार तो हैकर्स यूजर्स के मोबाइल में सेंध लगाकर उनके बैंक अकाउंट को भी साफ कर देते हैं। वहीं हैकर्स व्हाट्सएप के जरिए भी लोगों को निशाना बना देते हैं। क्या आपको पता है कि हैकर्स एक फोटो के जरिए भी आपका मोबाइल हैक करने की क्षमता रहते है। हैकर्स कई बार GIF इमेज के जरिए भी लोगों के मोबाइल को हैक कर लेते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे एक फोटो से आपका फोन हैक हो सकता है।

WhatsApp के जरिए बनाते हैं निशाना

बता दें कि WhatsApp एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन गया है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हैकर्स भी WhatsApp के जरिए यूजर्स को अपने जाल में फंसा देते हैं। आपको बता दें कि व्हाट्सऐप पर लोग एक दूसरे को मैसेज, फोटोज और वीडियो भी भेज देते हैं। इसी का फायदा उठाकर हैकर्स GIF इमेज के जरिए मोबाइल को हैक कर सकते हैं। बता दें कि WhatsApp में कई सेटिंग्स ऑन होती हैं और हैकर्स इसका ही फायदा उठाते हैं।

ऐसे करते हैं आपके मोबाइल को हैक

अभी तक हैकर्स लोगों को फंसाने के लिए फिशिंग लिंक का इस्तेमाल करते थे पर अब उन्होंने एक नया तरीका खोज लिया है। हैकर्स GIF इमेज में भी फिशिंग अटैक को इंप्लांट कर रहे हैं और इसे GIFShell का नाम दिया गया है। इसके कई मामले सामने आए थे। साथ ही व्हाट्सऐप में कई बार खामियां भी आ जाती हैं, जिसका फायदा हैकर्स उठाते हैं। ऐसी ही एक खामी का फायदा उठाकर हैकर्स ने सिर्फ GIF इमेज को भेजकर कई लोगों के मोबाइल को हैक कर लिया हालांकि बाद में व्हाट्सऐप ने इस खामी को दूर कर दिया था।

OnePlus Pad Go हुआ लॉन्च जानिए स्पेसिफिकेशन 

 ऑफ कर दें यह सेटिंग

बहुत से लोगों के फोन में WhatsApp का Media Auto Download का फीचर ऑन ही रहता है। अगर आपने भी इस सेटिंग को ऑफ नहीं की है, तो किसी अननोन सोर्स से आने वाले वीडियो, GIF, इमेज या दूसरी फाइल्स ऑटोमेटिक डाउनलोड हो जाएगी। साथ ही हैकर्स इसका ही फायदा उठा सकते हैं। ऐसे में इस सेटिंग को अपने व्हाट्सऐप में तुरंत ऑफ कर दीजिए।

ये है सेटिंग बंद करने का आसन तरीका

यूजर्स को इस सेटिंग को बंद करने के लिए सबसे पहले WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको Storage and Data का ऑप्शन भी मिलेगा। इस पर आपको क्लिक करना होगा। यहां आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन भी मिलेगा। इस सेटिंग को आपको ऑफ करना पड़ेगा। इस तरह से हैकर्स की एंट्री को आप आसानी से रोक पाएंगे।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190