Viral 18

Shardiya Navratri के दौरान क्यों उठा शारीरिक संबंध बनाने का प्रश्न

 

डेस्क। Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि शक्ति की उपासना का महापर्व है। आश्विन मास की नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि भी बोलते हैं। 2023 में शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को घटस्थापना के साथ शुरू हो गई है, जिसका समापन 24 अक्टूबर को विजय दशमी पर होगा।

इस बीच 22 अक्टूबर (रविवार) को महा अष्टमी और 23 अक्टूबर को महा नवमी का व्रत भी रखा जाएगा। शारदीय नवरात्रि के दौरान माता रानी के भक्त पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ 9 दिनों तक भक्ति पूर्वक व्रत रखकर उनकी उपासना करते हैं। मान्यता ये भी है कि शारदीय नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा की विधिवत उपासना करने से दैहिक, दैविक और भौतिक तीनों प्रकार के ताप दूर होते हैं। शारदीय नवरात्रि व्रत के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में कई लोगों के मन में जिज्ञासा होगी क्या नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं तो जानते हैं शास्त्रों में इस बारे में क्या बताया गया है।

नवरात्रि के नव दिन करें इन नव मंत्रों का जाप

 

शारदीय नवरात्रि में शारीरिक संबंध बनना सही या गलत और इस बारे में शास्त्रीय मत आखिर क्या है?

नवरात्रि का पर्व शक्ति की उपासना के लिए होता है वहीं ऐसे में धार्मिक दृष्टिकोण से नवरात्रि के दौरान शारीरिक संबंध बनाना उचित नहीं होता है। ऐसे में साधक को इन दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बचना जरूरी है। क्योंकि पूरे नवरात्र में घर-घर मां दुर्गा की उपासना की जाती है, बहुत संभव है कि आपके घर भी मां दुर्गा की पूजा-अर्चना होती होगी। ऐसे में अगर आप इस अवधि में शारीरिक संबंधों की तरफ भागेंगे तो मन बहुत विचलित होगा। परिणामस्वरूप मां दुर्गा की उपासना मन से नहीं कर सकेंगे। ऐसे में पति-पत्नी को भी शारीरिक संबंध स्थापित करने से बचना होता है।

व्रत के दौरान रखना होता है संयम

नवरात्रि के दौरान अधिकांश लोग व्रत करते हैं और उसका विधिवत पालन भी करते हैं पर अगर आपके घर में भी कोई सदस्य का जीवनसाथी व्रत रखता है तो इस दौरान यौन संबंध बनाने से उनका व्रत भंग हो जाता है। इसी वजह है कि नवरात्रि के दौरान संयम रखने के लिए बोला जाता है। इतना ही नहीं, व्रत के दौरान मन में ऐसा विचार आने से भी व्रत का शुभ फल आपको प्राप्त नहीं होता। ऐसे में व्रत के दौरान यौन संबंध ना बनाएं यही बेहतर होगा।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190