Viral 18

ये है बेस्ट पेइंग कंप्यूटर कोर्स, मनचाही मिलेगी सैलरी 

10
×

ये है बेस्ट पेइंग कंप्यूटर कोर्स, मनचाही मिलेगी सैलरी 

Share this article

 

डेस्क। Best Computer Course : आज का जमाना कंप्यूटर का है और घर से लेकर ऑफिस तक सभी काम कंप्यूटर से किए जाते हैं। इस आधुनिक युग में कंप्यूटर के बिना लोगो की ज़िंदगी सोची भी नहीं जा सकती है, ऐसे में अगर हम कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर की बात करें तो सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट, कंप्यूटर का ज्ञान होना काफी जरूरी है।

 अगर कंप्यूटर के कोर्स की बात करें तो इसमें अच्छी जॉब के साथ सैलरी भी शानदार मिलती है।

VFX और एनिमेशन कोर्स : अगर आप में क्रिएटिविटी है और कंप्यूटर सीखने की इच्छा भी है तो वीएफएक्स और एनिमेशन अच्छा कोर्स हो सकता है, आज के समय में एनिमेशन प्रोफेशनल्स और आर्टिस्ट की काफी डिमांड भी है। आजकल फिल्में भी एनिमेटेड बन रही हैं और फिल्म इंडस्ट्री में एनिमेशन आर्टिस्ट और प्रोफेशनल्स की बहुत मांग है। इस कोर्स के बाद फिल्म जगत में आसानी से नौकरी करी जा सकती है।

कोर्स : इसमें शॉर्ट टर्म कोर्स 5 महिने का होता है जबकि डिप्लोमा 3 वर्ष का होता है।

वेब डिजाइनिंग : नौकरी के मामले में यह सबसे बेस्ट कोर्स बताया जाता है। जिसे करने के बाद सीधा मल्टीनेशनल कंपनियों में ऑफर मिल सकता है और मार्केट में वेब डिजाइनर्स की काफी मांग भी है। इस कोर्स में जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल आदि कोडिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना शामिल है।

कोर्स : वेब डिजाइनिंग कोर्स की अवधि 1 साल की है जिसमें शॉर्ट टर्म 3 से 6 महीने का होता है वहीं इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का काम शुरू कर सकते है या फिर किसी कंपनी से भी आप जुड़ कर काम कर सकते हैं।

टैली कोर्स : टैली एक्सपर्ट्स की डिमांड के चलते टैली कोर्स काफी डिमांड में आ गए है। यह एक अकाउंट सॉफ्टवेयर है और किसी भी संस्थान से सीखने के साथ ही आप इसे ऑनलाइन भी सीख सकते हैं वहीं इसमें अकाउंट और हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है।

कोर्स : इस कोर्स की अवधि 3 से 4 महीने की होती है।

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस : इसमें हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर एप्लीकेशन और प्रोग्रामिंग जैसे सब डिवीजन शामिल है। कई प्रतिष्ठित कॉलेज और संस्थान यह कंप्यूटर साइंस कोर्स कराते हैं और जिसे करने के बाद करियर की अपार संभावनाएं है और एक अच्छा जॉब पैकेज भी मिल सकता है।

डिप्लोमा इन आईटी : 12वीं के बाद आईटी में डिप्लोमा बेस्ट कंप्यूटर कोर्स होता है। यह कोर्स काफी यूजफुल और वैल्यूएबल होता है करियर को सही दिशा में ले जाने के साथ ही कंप्यूटर के क्षेत्र में भी आप मास्टर बन सकते हैं।