Viral 18

पीएम मोदी ने अपनी प्रॉपर्टी में से दान की ये कीमती चीज 

 

डेस्क। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से लगातार देश की सत्ता की कमान संभाले हुए हैं। उनके नेतृत्व में भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था (India Fastest Growing Economy) साबित हुआ है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीएम मोदी (PM Modi) को कितनी सैलरी मिलती है और उनके पास आखिर कितनी संपत्ति है? चलिए आपको बताते हैं…

इतना मिलता है प्रधानमंत्री मोदी को वेतन

अक्सर लोग अपने प्रधानमंत्री के बारे में ये जानना चाहते हैं कि उनके पास क्या-क्या है? वहीं कहां-कहां उनका घर है, कुल कितनी संपत्ति है, वो कहां निवेश करते हैं। बता दें बीते साल प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO Office) ने इस बारे में पूरी जानकारी शेयर करी थी। पहले बात कर लेते हैं देश के पीएम को मिलने वाली सैलरी के बारे में, तो बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री का वेतन करीब 20 लाख रुपये सालाना का होता है। इस हिसाब से देखें तो PM Narendra Modi की प्रधानमंत्री के रूप में सैलरी प्रतिमाह लगभग 2 लाख रुपये के आसपास की है।

 प्रधानमंत्री को मिलने वाले इस वेतन में बेसिक पे के अलावा डेली अलाउंस, सांसद भत्ता समेत अन्य कई भत्ते भी शामिल होते हैं।

जानिए कितनी है PM Modi की नेटवर्थ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मार्च 2022 तक कुल चल-अचल संपत्ति का ब्योरा बीते साल 2022 में पीएमओ कार्यालय (PMO Office) द्वारा जारी कर दिया गया था। इसके अनुसार, उनके पास कुल 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति है और पीएमओ की वेबसाइट पर दी गई जानकारी पर नजर डालें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस 2.23 करोड़ रुपये की संपत्ति में से अधिकांश बैंक खातों (Bank Accounts) में जमा है।

प्रधानमंत्री के पास नहीं कोई अचल संपत्ति

PMO की जानकारी में जो सबसे खास बात सामने आई थी। वो ये है कि PM Narendra Modi के पास कोई भी अचल संपत्ति (Immovable Assets) नहीं है। उनके पास गुजरात के गांधीनगर में एक जमीन थी, जिसे उन्होंने दान कर दिया। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक आवासीय जमीन खरीदी थी। इसमें वे तीसरे हिस्सेदार के तौर पर शामिल हुए लेकिन, अचल संपत्ति सर्वे संख्या 401/ए पर अब उनके हिस्से का कोई मालिकाना हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने अपना हिस्सा दान में दे दिया था।

पीएम मोदी के पास नहीं है खुद का कोई वाहन

एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किसी भी तरह के बॉन्ड (Bond), शेयर (Stocks) या फिर म्यूचुअल फंड (MF) में कोई निवेश नहीं है और इसके अलावा उनके पास खुद का कोई भी वाहन नहीं है। मार्च 2022 तक के संपत्ति डाटा के मुताबिक, उनके पास 1.73 लाख रुपये कीमत की चार सोने की अंगूठी (Gold Rings) थीं। अगर सेविंग्स की बात की जाए तो पोस्ट ऑफिस में 9,05,105 रुपये के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) और उनकी 1,89,305 रुपये की जीवन बीमा की पॉलिसी (Life Insurance Policy) भी है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190