Viral 18

Microsoft Midnight Blizzard: आधी रात में माइक्रोसॉफ्ट पर साइबर अटैक

 

डेस्क। Microsoft Midnight Blizzard: दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) पर जबरदस्त साइबर अटैक (Cyber Attack) साफ देखा जा सकता है। अमेरिका की तकनीकी कंपनी ने हमले की जानकारी देते हुए ये बताया कि साइबर अपराधियों ने कंपनी मैनेजमेंट के ई-मेल अकाउंट तक पहुंच भी हासिल करी है।

माइक्रोसॉफ्ट ने इस हमले के लिए रूस से जुड़े समूह मिडनाइट ब्लिजार्ड (Midnight Blizzard) को जिम्मेदार बोला है।

कंपनी के कॉरपोरेट ई-मेल सिस्टम को निशाना बनाया गया

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि मिडनाइट ब्लिजार्ड ने कंपनी के कॉरपोरेट ई-मेल सिस्टम को अपना निशाना बनाया। इसमें कंपनी मैनेजमेंट के अकाउंट भी शामिल थे और कंपनी ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में इस हमले के बारे में बताया है ।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार इस हैकिंग समूह को नोबेलियम, एपीटी29 और कोजी बेयर के नाम से भी जाना जाता रहा है। इन्होंने कुछ कॉरपोरेट ई-मेल अकाउंट को हैक किया वहीं हैक होने वाले अकाउंट कंपनी की वरिष्ठ नेतृत्व टीम, साइबर सिक्योरिटी टीम, लीगल और अन्य कर्मचारियों के लिए भी हैं।

नवंबर में हुआ था हमला, जनवरी में मिली जानकारी

जानकारी के अनुसार, यह हमला नवंबर के आखिर में हुआ था। कंपनी की साइबर सिक्योरिटी टीम को इसका पता 12 जनवरी को हुआ। माइक्रोसॉफ्ट ने बोला कि साइबर अटैक का पता चलने के तुरंत बाद सिक्योरिटी की जांच शुरू हो गई थी। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि हैकर्स ने ग्राहक डाटा नहीं चुराया और वो अपने बारे में जानकारी हासिल भी करना चाहते थे। वो ये जानना चाहते थे कि माइक्रोसॉफ्ट को उनके बारे में क्या पता है।

ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर हमला बोला, सोशल मीडिया पर बताएं हालात

साइबर सिक्योरिटी में बदलाव करने जा रही माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट इस साइबर अटैक के बाद और ज्यादा सचेत हो चुकी है। कंपनी ने ब्लॉग में लिखा कि हम अपनी हालिया साइबर सिक्योरिटी में बदलाव करने के लिए प्रतिबद्ध भी हैं। इसके लिए जल्द से जल्द कार्रवाई करी जाएगी। भले ही इससे हमारे मौजूदा कारोबार पर विपरीत असर पड़े पर हम जब इस नई सच्चाई को अपनाएंगे तो थोड़ी सी दिक्कतें आने की आशंका है। लेकिन यह एक जरूरी कदम है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190