Viral 18

Artificial Intelligence Tool That Can Predict Time of Death : अब मौत की जानकारी देगा AI 

 

 

डेस्क। Artificial Intelligence Tool That Can Predict Time of Death : ज्यादातर लोग यह जानना चाहते हैं कि उनका जीवन आखिर कितना लंबा होगा। लेकिन लोग ये नहीं जानना चाहते कि उनकी मौत कब होगी। साथ ही कुछ लोग इस बारे में जानने की भी इच्छा रखते हैं।

ऐसे में एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल (AI Tool) सामने भी आया है जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह इस बात का अनुमान लगा सकता है कि किसी की मौत कब होने वाली है।

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में इस एआई टूल के बारे में जानकारी भी साझा की गई है। इसे टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के एक प्रोफेसर सुनी लेहमान ने डेवलप किया है।

साथ ही Life2vec नाम का यह एआई किसी व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पक्षों (उसकी इनकम, प्रोफेशन, रहने की जगह आदि) को एनालाइज भी करता है और उसकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी का अनुमान लगाकर जानकारी देता है। यह भी कहा जा रहा है कि इसके अनुमान लगभग 75 प्रतिशत सही साबित भी हुए हैं।

60 लाख लोगों पर की रिसर्च

रिपोर्ट की माने तो लेहमान की टीम ने इस एआई टूल के लिए साल 2008 से 2020 के बीच डेनमार्क के 60 लाख लोगों पर रिसर्च करी थी। इस रिसर्च में life2vec के जरिए यह अनुमान लगाने की कोशिश भी करी गई थी कि एक जनवरी 2016 के बीच किन लोगों के कम से कम चार साल तक और जीने की उम्मीद है।

इसमें लोगों के जीवन की घटनाओं को सीक्वेंस की तरह बनाया गया था साथ ही किसी भाषा में शब्दों से वाक्य बनने की प्रक्रिया से तुलना करी गई थी।

आखिर कैसा करता है भविष्यवाणी

इस एआई टूल का एक्यूरेसी रेट काफी सही था। इसने लगभग बिना किसी गलती के यह अनुमान भी लगा लिया था कि किन-किन लोगों की मौत साल 2020 तक होगी। इसका एक्यूरेसी रेट 75 प्रतिशत से ज्यादा का रहा था। इस अध्ययन में जल्दी मौत का कारण बनने वाले फैक्टर्स के बारे में भी बहुत कुछ बताया गया था। ये फैक्टर्स मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होना या नौकरी आदि, वहीं अधिक इनकम और लीडरशिप रोल्स जैसे फैक्टर्स लंबे जीवन से जुड़े भी मिले थे।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 190