राज्य

मुकेश अंबानी के इस प्रोजेक्ट से काफी खुश हैं ये लोग

 

डेस्क । एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बीते दिन तमिलनाडु (Tamil Nadu) के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अगले सप्ताह राज्य में एक अत्याधुनिक डेटा सेंटर की ओपनिंग करने वाली है, जिसे कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड (Brookfield) के साथ साझेदारी के तहत डेवलप भी किया गया है।

रिलायंस चेयरमैन ने ये बात रविवार को ‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ में अपने संबोधन के दौरान ये बात बताई।

वीडियो मैसेज के जरिए किया संबोधित

पीटीआई के मुताबिक, अरबपति Mukesh Ambani इस मीट में शामिल नहीं हो पाएं, तो उन्होंने एक वीडियो मैसेज के जरिए अपना संबोधन दिया था। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज, कनाडा की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह चेन्नई में एक स्टेट ऑफ आर्ट डेटा सेंटर खोलने जा रही है। रिलायंस ने पिछले साल जुलाई 2023 में इस सेक्टर में एंट्री लेने के लिए करीब 378 करोड़ रुपये का निवेश भी किया था। इसमें ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमेरिका के रियल्टी एस्टेट निवेश ट्रस्ट डिजिटल रियल्टी पहले से ही भागीदार बने थे। इन तीनों की इस उद्यम में 33-33 फीसदी हिस्सेदारी है।

पढ़ाई में नहीं लग रहा मन, ये टिप्स फॉलो करें बोर्ड विद्यार्थी 

ग्रीन हाइड्रोजन में किया जा रहा बड़ा निवेश

तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित करी गईं ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet 2024) के लिए बोलते हुए मार्केट वैल्यू के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यह बोला कि उनका Reliance Group नवीकरणीय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन के साथ-साथ राज्य में एक डेटा सेंटर स्थापित करने में भी बड़ा निवेश कर रहा है। वहीं गौरतलब है कि इस सेक्टर में अडानी ग्रुप और भारती एयरटेल के बाद रिलायंस भी अपना दबदबा कायम करने के लिए कदम बढ़ा चुका है।

IRCTC Bangalore Tour Packages: इतने खर्च में करें यात्रा 

कनाडाई ब्रुकफील्ड के साथ हुई साझेदारी

Reliance और कनाडाई कंपनी ब्रुकफील्ड का ये ज्वाइंट वेंचर अगले सप्ताह चेन्नई में जो डेटा सेंटर ओपन करने वाला है, उसकी क्षमता 20 मेगावाट की है। इस सेक्टर में अपनी धमक जमाने के लिए रिलायंस ना केवल तमिलनाडु, बल्कि अन्य शहरों और राज्यों में इस दिशा में निवेश कर रहा है। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, एक 40 मेगावाट डेटा सेंटर बनाने के लिए कंपनी ने मुंबई में 2.15 एकड़ जमीन भी हासिल करी है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 736