राज्य

NEET 2024 Paper Out: जानिए कहां से लीक हुआ पेपर 

 

डेस्क। NEET 2024 Paper Out: नीट यूजी 2024 का क्वेश्चन पेपर आउट होने की खबर सामने आई है। एनटीए ने खुद इसकी जानकारी भी दी है। मामला सवाई माधोपुर के एक केंद्र का बताया जा रहा है। National Testing Agency ने ये भी बताया है कि इस घटना का नीट एग्जाम पर आखिर क्या असर हुआ है।

कनाडा में भारतीयों की गिरफ्तारी पर क्या बोले जयशंकर 

NEET UG Question Paper 2024 Out: देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम यूजी नीट 2024 पर एक बड़ी खबर है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी एनईईटी यूजी 2024 का पेपर आउट हो गया है वहीं रविवार, 5 मई को देश भर के 4750 केंद्रों पर नीट का एग्जाम लिया गया है। इसमें करीब 24 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए है। अब NEET Exam 2024 का संचालन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने खुद पेपर आउट होने की सूचना भी दी है।

NEET UG 2024: सेंटर से बाहर आया प्रश्न पत्र

ये मामला सवाई माधोपुर, राजस्थान का है। यहां मानटाउन के एक परीक्षा केंद्र पर नीट एग्जाम के दौरान काफी बवाल हुआ है। इस घटना में नीट का पेपर केंद्र से बाहर ले आया गया।

Chardham Yatra Transport Facility: विशेष बस और टैक्सी सर्विस

जानिए क्या है पूरा मामला-

नीट यूजी एग्जाम 2024 खत्म होने के बाद शाम 5 बजे एनटीए ने नोटिस जारी किया और इसमें लिखा है- ‘रष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के संज्ञान में आया है कि नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के दौरान एक परीक्षा केंद्र बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक द्वारा NEET Question Paper को गलत बांटा गया। इस कारण कुछ परीक्षार्थी इनविजिलेटर्स के रोकने के बावजूद भी बलपूर्वक परीक्षा केंद्र से नीट क्वेश्चन पेपर लेकर जबरन ही बाहर आ गए।’

NEET Exam: एनटीए ने सफाई दी

Lok Sabha Election: कल इन दिग्गजों का होगा फैसला 

एनटीए ने आगे ये कहा कि, ‘इस प्रकरण से एग्जाम के दौरान नीट का प्रश्न पत्र परीक्षा के दौरान बाहर आने से बाकी परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा की अखंडता पर कोई प्रभाव भी नहीं पड़ा है। और इस परीक्षा केंद्र को छोड़कर बाकी सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से निर्धारित समय पर एग्जाम शुरू हुआ और शांति पूर्वक आयोजित भी हुआ।’

NEET Paper Leak: जानिए एनटीए ने क्या एक्शन लिया

मामले की सूचना देते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने यह बताया है कि ‘सभी कैंडिडेट्स को समान अवसर देने के लिए निर्णय लिया गया कि जिस सेंटर पर ये घटना हुई, वहां प्रभावित करीब 120 स्टूडेंट्स के लिए आज 5 मई को ही दोबारा परीक्षा को आयोजित भी किया जाए।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 725