राज्य

Exit Polls: क्या मुकाबले में नहीं शामिल था इंडिया गठबंधन 

डेस्क। Exit Polls: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद सामने आने वाले हैं, लेकिन विभिन्न मीडिया समूहों और संस्थाओं की ओर से किए गए सर्वेक्षणों, यानी एक्जिट पोल्स में यह स्पष्ट अनुमान भी जताया गया है कि देश में एक बार फिर बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार सत्तासीन होने वाली है। यह अनुमान साफ तौर पर इशारा कर रहे हैं कि नरेंद्र मोदी हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं और लोकसभा की कुल 543 सीटें भी हैं। बहुमत के लिए 272 सीटें काफी जरूरी हैं। कई मीडिया संस्थान के पोल आफ पोल्स के आकलन के मुताबिक एनडीए को 366 सीटें, इंडिया गठबंधन को 144 सीटें और अन्य को 33 सीटें मिलने की संभावना दिखाई दे रही है।

मुझे गाली दो पर सेना का अपमान मैं बर्दाश्त नहीं करूंगा : पीएम मोदी 

Exit polls: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण का मतदान भी खत्म हो गया है। वहींं सातवें चरण का मतदान होते ही अब सभी की नजरें चुनाव के नतीजों पर हैं और तो और नतीजों से पहले चुनाव को लेकर मतदान के दौरान किए गए सर्वेक्षणों, यानी एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर कई मीडिया संस्थान ने अपने पोल में औसत नतीजों का आकलन दिया है।

Weather update: 15 जून के बाद गर्मी से मिलेगी राहत 

मीडिया संस्थान एनडीटीवी ने पोल ऑफ पोल्स में तमाम न्यूज चैनल्स और एजेंसियों के अनुमान पर अपना आकलन करके रिपोर्ट पेश की है। साथ ही इस बार के चुनाव में मुख्य तौर पर मुकाबला एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन के बीच दिखाई दे रहा है। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और एनडीए इस बार 400 के पार का लक्ष्य हासिल करने के लिए हुंकार भर चुकी है तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष इस बार सत्ता में वापसी का दावा भी कर रही है। पीएम मोदी ने इस बार के चुनाव में 200 से ज्यादा रैलियां और चुनावी सभाएं भी करी हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 738