राज्य

Amazon, Flipkart mega sale में बिल्कुल मत करना ये गलती

डेस्क। त्योहार का मौसम पास आ रहा है और भारत के बाजार भी रोशन होने ही वाले हैं। फेस्टिव सीज़न की धमक अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर भी आपको देखने को मिलेगी तथा आने वाले कुछ ही दिनों में Amazon Great Indian Festival तथा Flipkart The Big Billion Days सेल जैसी बड़ी शॉपिंग सेल भी शुरू हो जाएंगी।

ऐसी ऑनलाइन सेल में जबरदस्त डिस्काउंट, ऑफर्स और डील्स तो मिलती है साथ ही कई बार ऐसी ही शॉपिंग सेल Online Fraud और Scam का बड़ा कारण बनती है। आगे यह भी बताए गए प्वाइंट्स को फॉलो करके आप खुद को ऑनलाइन फ्रॉड से आसानी से बचा सकते हैं।

Online Shopping Fraud से बचने के ये तरीके

ऑफर को सही से समझें
टर्म एंड कंडीशन्स को पहचानें
छूट और डिस्काउंट की पूरी डिटेल
सेलर को पहचाना जरूरी
पेमेंट में बरते अतिरिक्त सावधानी

Online Shopping Fraud से बचने के क्या हैं तरीके

शॉपिंग साइट्स पर आयोजित होने वाली इन सेल्स में ढ़ेर सारे ऑफर, डिस्काउंट, कूपन, कैशबैक तथा फ्री गिफ्ट आपको दिए जाते हैं। Apple iPhone, एंडरॉयड स्मार्टफोन, टीवी तथा अन्य गैजेट्स पर भारी छूट भी दी जा रही है। बहुत से लोग इन मंच से नया सामान खरीदने की योजना भी बनाते हैं। ऐसी ऑनलाईन शॉपिंग के दौरान कुछ जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ज़रा सी लापरवाही आपको ठगी का शिकार भी बना सकती है और आपके साथ स्कैम हो सकता है। Online Shopping Fraud से बचने के लिए आगे लिखी बातों का जरूर से ध्यान रखें :

Disease X deadlier than Covid-19: कोरोना से ज्यादा होंगी मौते 

ऑफर को समझें
टर्म एंड कंडीशन्स पढ़ें
रियल प्राइस और इफेक्टिव प्राइस डिफरेंस चेक करें
सेलर के बारे में पता करें
पेमेंट सिक्योर रखें
ऑफर को सही से समझें

शाॅपिंग साइट का होम पेज ओपन करते ही सामने आता है 80 प्रतिशत तक का डिस्काउंट। या आपके सामने 15,000 रुपये तक का कैशबैक आता है। इस तरह की लाईन्स पढ़कर ही लोग उत्साहित हो जाते हैं और जल्द से जल्द वह सामान खरीदने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन यहां ‘UP To’ पर ध्यान न देना आपके लिए बड़ा नुकसान कर सकता हैं।

अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर इस तरह की शाॅपिंग के दौरान कोई भी प्रोडक्ट ‘कार्ट’ में डालने से पहले उसपर मिल रहे ऑफर को आप अच्छे से जान लें । अलग-अलग बैंक कार्ड, वाॅलेट व यूपीआई पेमेंट पर अलग-अलग बेनिफिट दिया जाता है, इसलिए खरीदारी से पहले इन सभी ऑफर्स को अच्छे से परखने के बाद ही आगे बढ़ना समझदारी है।

टर्म एंड कंडीशन्स को भी पहचानें

Terms and Conditions Agreement Amazon, Flipkart mega sale में बिल्कुल मत करना ये गलती

क्या आपके मोबाईल पर भी आया फ्री iPhone 15 दिया जाने का मैसेज 

बड़ा डिस्काउंट या भारी कैशबैक देखकर लोग शाॅपिंग शुरू तो कर देते हैं पर उस बेनिफिट के लिए जरूरी ‘Terms & Conditions’ को दरकिनार रखते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर अमेज़न यूपीआई से पेमेंट करते पर यदि 20 प्रतिशत का कैशबैक मिल रहा है तो उसकी एक कंडिशन यह भी है कि, आपको यूपीआई आईडी मैनुअली नहीं सब्मिट करानी है।

Related Posts

1 of 770