राजनीति

Lok Sabha Chunav 6th Charan 2024 : जानिए छठे चरण में कहां होंगे चुनाव, किन दिग्गजों के बीच मुकाबला 

डेस्क। Lok Sabha Chunav 6th Charan 2024 : लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनावी शोर गुरुवार शाम को थमने जा रहा है। छठे दौर में आठ प्रदेशों की कुल 58 सीटों के लिए वोटिंग 25 मई को होनी है। छठे दौर में जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें से सबसे ज्यादा 14 लोकसभा सीटें उत्तर प्रदेश की बताई जा रही हैं।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार गुरुवार शाम को खत्म हो जाएगा। साथ ही छठे दौर में 25 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर वोटिंग भी होनी है।

स्वाति मालीवाल मामले में आज केजरीवाल के माता पिता से हो सकती है पूछताछ

इसमें जम्मू-कश्मीर का अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र भी शामिल है, जहां मतदान तीसरे चरण की बजाय छठे चरण के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसी के साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, भोजपुरी कलाकार मनोज तिवारी, निरहुआ, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और मनोहर लाल समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा।

Gautam Buddha Quotes In Hindi: सफल जीवन की कुंजी हैं ये विचार 

छठे चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें से उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, दिल्ली की सभी सात, ओडिशा की छह और झारखंड की चार सीटें भी इसमें शामिल है। वहीं सबसे कम जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी लोग वोट देंगे।

तेजस्वी यादव ने क्यों बोला लोगों को मिर्ची लगेगी 

2019 में इन 58 में से 40 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थीं। वहीं दूसरे स्थान पर बसपा के खाते में चार सीटें गई थीं जबकि कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला था। पिछले चुनाव में इन 58 सीटों पर कुल 64.22% फीसदी वोट पड़े थे साथ ही सबसे ज्यादा 84.59 फीसदी मतदान पश्चिम बंगाल में हुआ था।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 259