देश - विदेश

Weather Update: गर्मी इन राज्यों में दिखा रही अपना प्रचंड रूप

 

डेस्क। Weather Update: देश के उत्तरी इलाकों में इस वक्त गर्मी का कहर साफ देखने को मिल रहा है। वहीं ऊपर से लू के गर्म थपेड़ों ने परेशानी और भी बढ़ा दी है। अगले आने वाले कुछ दिनों में तापमान और ऊपर जाने की संभावना भी जताई जा रही है।

इसी के साथ देश के ज्यादातर हिस्सों में इस वक्त गर्मी का कहर बना हुआ है। वहीं लू के थपेड़ों ने परेशानी और बढ़ा भी दी है। इतना ही नहीं आलम ये है कि तपती धूप में लोगों का घरों से निकलना दुश्वार हो चुका है। देश के बड़े हिस्से में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन प्रचंड गर्मी का सितम झेला। जिससे लोगों की सेहत और आजीविका काफी प्रभावित हुई। अगले कुछ दिनों तक गर्मी का सितम ऐसे ही जारी रहने की उम्मीद भी जताई जा रही है और अगले पांच दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद भी नहीं है।

Lok Sabha Election: प्रयागराज में विपक्ष पर बरसे पीएम

Weather Update: दिल्ली में गर्मी का कहर

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान थोड़ा लुढ़क गया और 42.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो मौसम के औसत से 2.2 डिग्री अधिक भी है, लेकिन अब भी ‘येलो’ अलर्ट जोन में है। इसी के साथ दिल्ली में पिछले चार दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है।

New Driving Licence Rules In 2024: 1 जून से लागू होंगे ये नियम 

मौसम विभाग ने गुरुवार से शनिवार तक लू और भीषण लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और बुधवार को कुछ इलाकों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। सप्ताह आखिर में पारा और बढ़ सकता है वहीं शुक्रवार तक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच भी सकता है।

Weather Update: गर्मी की वजह से दिल्ली में बढ़ रही बिजली की मांग

Petrol-Diesel Prices Today: इंटरनेशनल मार्केट में ये हुई कीमत 

भीषण गर्मी के कारण दिल्ली की बिजली की अधिकतम मांग मंगलवार दोपहर को 7,717 मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई वहीं आंकड़ों के अनुसार, शहर की अधिकतम मांग ने दोपहर 3.33 बजे पिछले के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इससे पहले दिल्ली में सबसे ज्यादा बिजली की मांग 7,695 मेगावाट की थी, जो 29 जून, 2022 को दर्ज की गई थी।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665