देश - विदेश

Poor Mental Health Symptoms: जानें कौन झेल रहा है मानसिक तनाव

Poor Mental Health Symptoms: स्वास्थ्य जीवन का सबसे बड़ा गहना है। यदि एक व्यक्ति की सेहत नहीं अच्छी है तो उसके जीवन में धन-सम्पत्ति का कोई औचित्य नहीं बचता। वही आज के समय में लोगों पर काम का लोड इतना बढ़ गया है कि लोग मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं। बच्चे, बूढ़े, महिलाएं कोई भी मानसिक समस्या से बचा नहीं है। आज अगर आपके पास 10 लोग है तो उनमें से 6 लोग मानसिक समस्या से जूझ रहे होंगे।

वही यदि हम महिलाओं की बात करें तो उनमें मानसिक तनाव की समस्या अधिक हो रही है। घर और ऑफिस के काम में अपना समय दे रही महिलाओं को अनुभव ही नहीं होता कि कब वह मानसिक तनाव की गिरफ्त में आ गई हैं। लेकिन आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके साथ रहने वाला व्यक्ति मानसिक तनाव झेल रहा है या नहीं –

काम में मन न लगना:

यदि आपको लगता है कि आप या आपका कोई अपना मानसिक तनाव की मार झेल रहे है। तो आप इसे आसानी से भांप सकते हैं। क्योंकि जिन लोगों को तनाव होता है उनका मन किसी काम में नहीं लगता। वह निरंतर स्वयं को बिजी रखने का प्रयास करते हैं लेकिन उनके द्वारा किया काम कभी परफेक्ट नहीं होता। हर चीज में वह गलती करते हैं और यदि कोई उनको टोंक देता है तो वह आग बबूला होकर फजूल में बहस करना शुरू कर देते हैं।

खाने की आदत में बदलाव:

यदि कोई व्यक्ति मानसिक समस्या से जूझ रहा है तो उसके खाने की आदत में काफी बदलाव होता है। या तो वह अनियमित भोजन करने लगता है या फिर उसका भोजन करने में मन ही नहीं लगता है। वही कई लोग ऐसे होते हैं जो भोजन देखकर भी चिढ जाते हैं और स्वयं से चिढ़ने लगते हैं।

भूलने की आदत:

यदि कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से ग्रसित है तो वह अपनी कही हुई, रखी हुई सभी चीजों को भूल जाता है। उसे कोई भी बात याद नहीं रहती। यदि कोई बार-बार उससे कुछ पूछ लेता है तो उस व्यक्ति से उसको चिढ होने लगती है।

नींद न आना:

अगर आपका कोई अपना मानसिक समस्या से जूझ रहा है तो उसे रात में नींद नहीं आती है। व्यक्ति सारी-सारी रात जागता है। उसके दिमाग में निगेटिक ख्याल आते रहते हैं। मन खिन्न रहता है रात में व्यक्ति जागते हुए अपनी सम्पूर्ण जीवन विधि के विषय में विचार करता रहता है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665