देश – विदेश

‘एक देश, एक चुनाव’ पर मोदी सरकार ने लगाई मुहर 

डेस्क। ‘एक देश, एक चुनाव’ पर मोदी सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है। बता दें बुधवार को मोदी कैबिनेट ने देश में सभी चुनाव एक साथ करवाने के लिए बनी रामनाथ कोविंद की कमिटी की रिपोर्ट को पास कर दिया है। इसके बाद देश में ‘एक देश, एक चुनाव’ की राह से सस्पेंस भी दूर हो गया है।

पिछले दिनों गृह मंत्री अमित शाह ने भी ये साफ किया था कि मोदी सरकार के इसी कार्यकाल में देश का यह सबसे बड़ा चुनाव सुधार लागू किया जाएगा। मोदी सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई थी। रामनाथ कोविंद कमिटी को यह जिम्मेदारी दी गई थी कि वह देश में एक साथ चुनाव करवाने की संभावनाओं पर रिपोर्ट भी दे। समिति ने अपनी रिपोर्ट इस साल मार्च में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी थी वहीं बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक में रिपोर्ट पर चर्चा भी की गई।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया है कि कमिटी की सिफारिशों पर देश की सभी मंचों पर इस पर चर्चा की जाएगी। सभी नौजवानों, कारोबारियों, पत्रकारों समेत सभी संगठनों से इस पर बात होगी और इसके बाद इसे लागू करने के लिए ग्रुप भी बनाया जाएगा। फिर कानूनी प्रक्रिया पूरी कर इसे लागू करा जाएगा।   आतिशी की कैबिनेट में इन नेताओं को मिल सकती है जगह 

जानिए कमिटी की सिफारिशें-

  • पहले चरण में लोकसभा के साथ सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव
  • दूसरे चरण में लोकसभा-विधानसभा के साथ स्थानीय निकाय के भी चुनाव होंगे
  • पूरे देश मे सभी चुनावों के लिए एक ही मतदाता सूची होगी।
  • सभी के लिए वोटर आई कार्ड भी एक ही जैसा होगा

इस दौरान भी केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बोला है कि इसी कार्यकाल में एक देश, एक चुनाव लागू करेंगे। साथ ही बता दें कि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में भी इसका वादा किया था।

आतिशी की कैबिनेट में इन नेताओं को मिल सकती है जगह 

वहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी ने अपने भाषण में भी एक देश एक चुनाव का जिक्र किया था और उन्होंने बोला था कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति बनाई गई थी जिसने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस कार्यकाल में एक देश एक चुनाव होना है।