राज्य

कौन होगा स्पीकर? चर्चा में साउथ की सुषमा स्वराज…

डेस्क। दग्गुबाती पुरंदेश्वरी साउथ की एक बड़ी नेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एनटी रामाराव की बेटी हैं। बता दें एनटी रामाराव ने ही टीडीपी की नींव रखी थी। दग्गुबाती पुरंदेश्वरी की बहन नारा भुवनेश्वरी से चंद्रबाबू नायडू की शादी हुई है और लिहाजा रिश्ते में पुरंदेश्वरी चंद्रबाबू नायडू की साली लगती हैं।

केंद्र में तीसरी बार NDA की सरकार बन चुकी है और नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ भी ले चुके हैं। कैबिनेट मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा किया जा चुका है वहीं अब सबकी नजरें लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha Speaker) के लिए नाम के ऐलान पर टिकी हुई है। 18 जून से संसद का ग्रीष्मकालीन सत्र शुरू हो रहा है और इसी सत्र में 18वीं लोकसभा के लिए स्पीकर का चुनाव भी होना है। NDA सरकार में सबसे ज्यादा नंबर होने के नाते BJP अपना स्पीकर बनाना चाहती है जबकि चंद्रबाबू नायडू की मांग है कि स्पीकर की कुर्सी पर TDP से किसी को बिठाया जाना चाहिए।

18 Lok Sabha: भाजपा पर दोहरा वार करेगी अखिलेश डिंपल की जोड़ी 

नीतीश कुमार की पार्टी की भी निगाहें स्पीकर की कुर्सी पर टिकी हुई हैं और इन सबके बीच एक नाम इन दिनों ज्यादा ज्यादा में हैं क्योंकि ऐसी खबरें आ रही हैं कि दग्गुबाती पुरंदेश्वरी को लोकसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है। साथ ही पुरंदेश्वरी को नायडू और नीतीश कुमार की काट के रूप में भी देखा जा रहा है।

जब चंद्रबाबू नायडू ने अपने ससुर एनटी रामा राव की सरकार का तख्तापलट किया था, तब पुरंदेश्वरी ने उनका पूरा साथ दिया था। इसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी और ऐसे में माना जा रहा है कि अगर BJP दग्गुबाती पुरंदेश्वरी का नाम स्पीकर के लिए आगे करती है, तो इस बात की संभावना ज्यादा रहेगी कि चंद्रबाबू नायडू उनके पक्ष में ही खड़े रहेंगे।

भारत की बदलती राजनीति और पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल

पुरंदेश्वरी वैसे तो शांत स्वभाव की हैं पर भाषण देते वक्त उनका अंदाज अलग हो जाता है। उनके बेबाकी अंदाज की वजह से ही उनकी तुलना दिवंगत सुषमा स्वराज से करी जाती है। उन्हें साउथ का सुषमा स्वराज भी कहा जाता है।

दग्गुबाती पुरंदेश्वरी 5 भाषाओं की जानकार हैं। बता दें वो हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगू और फ्रेंच बोल और लिख सकती हैं। इसके साथ ही कुचिपुड़ी में भी वो काफी माहिर हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 723