राज्य

गया में क्या है पिंड दान का महत्त्व

 

डेस्क : गया को विष्णु जी की नगरी बोला जाता है। यह मोक्ष की भूमि बोली जाती है। गया में पिंडदान करने से पूर्वजों को मोक्ष दिया जाता है। उन्हें स्वर्ग में स्थान प्राप्त होता है और माना जाता है कि स्वयं विष्णु यहां पितृ देवता के रूप में मौजूद भी हैं, इसलिए इसे पितृ तीर्थ भी बोला जाता है।
यहां साल में एक बार 17 दिन के लिए मेला लगता है। जिसे पितृपक्ष मेला भी बोला जाता है।

पितृपक्ष के दौरान देश-विदेश से लाखो श्रद्धालु गया जाते हैं। यहां फल्गु नदी के तट पर विष्णुपद मंदिर के करीब और अक्षयवट के पास पिंडदान करने से पूर्वजों को मुक्ति मिलती है। पर कई श्रद्धालुओं के मन में यह संदेह भी होता है कि गया श्राद्ध करने के बाद और तीर्थ स्थल जैसे बद्रीनाथ में पिंडदान कर सकते हैं या नहीं?

आखिर क्या कहते हैं गया के पंडित

सिक्किम में बाढ़ से इतने लोगों की मौत, 23 जवान अभी तक लापता 

इस संदेह के बारे में जानकारी देते हुए गया मंत्रालय वैदिक पाठशाला के पंडित रामाचार्य ने बताया कि गया श्राद्ध सर्वश्रेष्ठ है और यहां देश-विदेश के लोग श्राद्ध और पिंडदान करते हैं। यहां पर श्राद्ध करने के बाद कई श्रद्धालुओं को संदेह होता है कि हमारे पितर सतगति को प्राप्त हो गये, उत्तम लोक चले गये तो क्या दूसरे तीर्थ स्थल पर पिंडदान करें या फिर न करें? कुछ विद्वानों का मानना है कि पितर सद्गति को प्राप्त हुए हैं, इसलिए पिंडदान करने की जरुरत नहीं, पर ऐसा नहीं हैं. गया नगरी में कोई श्राद्ध करते हैं तो दस माह बाद फिर गयाजी आकर श्राद्ध कर भी सकते हैं।

1568802314 8438 गया में क्या है पिंड दान का महत्त्व

जानिए गया श्राद्ध और बद्रीनाथ श्राद्ध में क्या है फर्क

इन्होंने ये भी बताया किसी अन्य तीर्थ क्षेत्र में जाएंगे तो हमारे पितर भी सामने आ जायेंगे। इसलिए अन्य तीर्थ स्थल पर भी स्नान और तर्पण करके पितृों का पिंडदान कर सकते हैं। खेत से नया धान घर में आता है, तबभी श्राद्ध किया जाता हैं और घर में नया बच्चा पैदा होता है या कन्या दान या कन्या विवाह करते हैं, उस दिन भी नांदी श्राद्ध किया जाता है। पितरों को याद किया जाता है कि गया श्राद्ध और बद्रीनाथ श्राद्ध दोनों अलग है। श्राद्ध तारक भूमि है, जबकि बद्रीनाथ तीर्थ क्षेत्र विशाल पुण्य क्षेत्र है और देवताओं का वास भी है। गया श्राद्ध के बाद बद्री श्राद्ध करने में कोई दोष नहीं।

MaxView Vertical Video Streaming: Disney hotstar का कमाल का फीचर पेश

What's your reaction?

Related Posts

1 of 738