राज्य

लखनऊ में बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए बाकी जिलों का हाल

 

 

लखनऊ: मौसम के हिसाब से सितंबर का महीना उत्तर प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है। इस महीने में जहां अधिकतम तापमान कई सालों बाद सबसे अधिक रहा, तो वहीं बारिश ने भी सितंबर के महीने का पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

ऐसे में अब सितंबर का महीना खत्म होने वाला है और प्रदेशवासियों को इसका बेसब्री से इंतजार है। आपको बता दें कि आपका यह इंतजार खत्म होने वाला है। लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के अनुसार, अगले सप्ताह यानी एक अक्टूबर से गुलाबी सर्दी लखनऊ में दस्तक देने वाली है। इसके साथ लोगों को सर्दी का एहसास होने लग जाएगा और तापमान भी गिरना शुरू हो जाएगा।

इंदौर में डेंगू बना चिन्ता का विषय, नया वैरिएंट बना खतरा 

पर इस साल सर्दी ज्यादा होगी या कम इसका अपडेट अभी आना बाकी है और लखनऊ मौसम केंद्र की मॉनिटरिंग भी कर रहा है। एक अक्टूबर के बाद से ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि इस बार कोहरा कितना रहने वाला है। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने यह बताया है कि इस पूरे सप्ताह अब तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। साथ ही अब बारिश का भी कोई पूर्वानुमान नजर नहीं आ रहा है। पर बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है और बादलों की आवाजाही भी लगी रहने की उम्मीद है।

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इसके अलावा बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Flipkart Big Billion Days Sale 2023: फेस्टीव सीजन से पहले फ्लिप्कार्ट का बड़ा तोहफा 

 इन जिलों का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 26 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा जबकि बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना बनी हुई है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 738