राज्य

UP Weather AQI Today: मौसम लेगा करवट 

डेस्क। UP Weather AQI Today: सर्दी के सीजन में मौसम बड़ा अजब हो चुका है। सुबह बेहद गलन और कोहरे भरी हो रही है। जबकि दोपहर में धूप खिल जाती है। रात को सर्द हवाएं सितम बरसा रही हैं। ऐसे में शरीर का सिस्टम भी बिगड़ चुका है।

कार्यक्षमता प्रभावित हो रही है और दिसंबर आधा बीतने के बाद अभी कड़क सर्दी की शुरुआत नहीं हुई है। इसी के साथ दिन और रात का तापमान अभी तक सामान्य से अधिक रहा है। लेकिन सुबह, दोपहर और रात का मौसम अलग हो चुका है।

जहां सुबह बेहद गलन का सामना करना पड़ रहा है। बाहर निकलने पर गर्म कपड़ों से भी राहत नहीं मिलती तो वहीं  खुले इलाकों में कोहरा छाया रहता है।

एक्सप्रेस-वे और हाइवे पर चलना भी मुश्किल हो चला है। इस समय तापमान में गिरावट आती है और सुबह से तेज धूप खिलने के बाद दोपहर अभी बेहद गर्म है। दिन में बिना गर्म कपड़ों के काम चल रहा है।

तो शाम होते-होते सर्द हवाएं और गलन में बढ़ोत्तरी भी हो रही है। यानि शरीर को तीन तरह का मौसम झेलना पड़ रहा है। इससे दिनचर्या बहुत बिगड़ रही है। बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी, पेट और शरीर दर्द जैसी दिक्कतें भी बढ़ी है। बच्चों, बुजुर्गों पर मौसम का ज्यादा असर देखने को मिला है।

Hair Regrowth Remedies: ऐसे वापस आएंगे आपके बाल 

साथ ही कई शहरों की हवा की क्वालिटी खराब श्रेणी में पाई गई है। इन शहरों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया गया वहीं मेरठ, कानपुर, हापुड़, बुलंदशहर और बागपत में एक्यूआई 200 के पार ही रहा। डॉक्टरों ने सांस के मरीजों को बाहर न निकलने की सलाह दी है साथ ही  बच्चों और बुजुर्गों को भी खास ध्यान रखने को बोला गया है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 736