राज्य

PM Modi New Government: जल्द ही भाजपा लाएगी वन नेशन वन इलेक्शन की पॉलिसी

डेस्क। PM Modi New Government: भारत के सबसे लोकप्रिय माने जाने वाले प्रधानमंत्री नेहरू का खिताब अब तीसरी बार जीतने के बाद पीएम मोदी ने अपने नाम कर लिया है। पीएम मोदी ने बीते दिनों अपने आगामी कार्यकाल को लेकर बोला था कि ये पिछले की तुलना में कई अहम फैसलों को लेकर आने वाला है।

इसी कड़ी में पीएम मोदी द्वारा पूर्व में समर्थित वन नेशन वन इलेक्शन की पॉलिसी ने भी चर्चा पकड़ ली है।

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के घोषणा पत्र में एक देश एक चुनाव का वादा करा गया है। नरेंद्र मोदी समेत भाजपा के तमाम बड़े नेता इसे लागू करने की वकालत भी करते रहे हैं।

PM Modi 3.0: ये बड़े फैसले ले सकती है पीएम मोदी की सरकार 

नरेंद्र मोदी ने 2019 के स्वतंत्रता दिवस पर एक देश एक चुनाव का जिक्र करा था। वहीं तब से अब तक कई मौकों पर भाजपा की ओर एक देश एक चुनाव की बात करी जाती रही है। एक देश एक चुनाव की बहस 2018 में विधि आयोग के एक मसौदा रिपोर्ट के बाद शुरू की गई थी।

उस रिपोर्ट में आर्थिक वजहों को गिनाया गया था और आयोग का कहना था कि 2014 में लोकसभा चुनावों का खर्च और उसके बाद हुए विधानसभा चुनावों का खर्च लगभग समान ही रहा है। इसके साथ ही चुनाव होने पर यह खर्च 50:50 के अनुपात में बंट भी जाएगा।

PM Modi 3.0 New Cabinet: ये नेता हो सकते हैं कैबिनेट में शामिल 

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक समिति का गठन हुआ। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट भी राष्ट्रपति को सौंप दी है। अब तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार इसे लागू करने पर जोर देने वाली है। एनडीए सरकार में प्रमुख दल बन चुकी जदयू ने भी इस पर अपना समर्थन व्यक्त किया है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 725