राज्य

India’s Biggest Chor Bazaar: भारत का सबसे बड़ा चोर बाजार

 

डेस्क। India’s Biggest Chor Bazaar: सस्ते सामान के लिए लोग अक्सर देशभर के मशहूर मार्केट से शॉपिंग करने के लिए जाते हैं। इसी में एक बड़ी आबादी चोर बाजार की तलाश में रहती है, क्योंकि यहां आधे से भी कम कीमत में ब्रांडेड प्रोडक्ट मिल जाते हैं।

पर चोर बाजार हर शहर में नहीं होते हैं. कुछ बड़े शहरों के चोर बाजार देशभर में काफी प्रसिद्ध हैं। क्या आप देश के सबसे बड़े चोर बाजार के बारे में जानते हैं? जहां ब्रांडेड कंपनियों का जो सामान शो रूम में मिलता है, वह यहां सड़कों पर पड़ा मिल जाता है। और खास बात है कि इसकी कीमत भी आधी होती है। इस बाजार में मोबाइल से लेकर जूते-कपड़े समेत कई सामान आसानी से मिल जाते हैं।

बता दें देश का सबसे बड़ा चोर बाजार दिल्ली, बेंगलुरु और कोलकाता में नहीं बल्कि मुंबई में है। वहीं खास बात है कि यहां एक नहीं बल्कि दो चोर बाजार है और इनमें से एक चोर बाजार, देश का सबसे बड़ा चोर बाजार है। तो आइये आपको बताते हैं आखिर मुंबई के किस इलाके में स्थित है यह चोर बाजार?

India’s Biggest Chor Bazaar: कहां है ‘डेढ़ गली बाजार’?

मटन स्ट्रीट और कमाठीपुरा, मुंबई में स्थित 2 सबसे प्रसिद्ध चोर बाजार बताए जाते हैं। लेकिन, इनमें कमाठीपुरा के डेढ़ गली में लगने वाला मार्केट काफी फेमस और बड़ा चोर बाजार है और खास बात है कि यह चोर बाजार 70 साल पुराना है। इस बाजार की शुरुआत 1950 में हुई थी।

मुंबई में कमाठीपुरा इलाके की डेढ़ गली में लगने वाला चोर बाजार सुबह 4 बजे से शुरू होता है और 8 बजे बंद भी हो जाता है। महज 4 घंटे तक लगने वाले इस बाजार में सामान खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ भी उमड़ती है। दरअसल यहां ब्रांडेड सामान आधी कीमत पर मिलता हैं।

India’s Biggest Chor Bazaar: जानिए क्यों मिलता इतना सस्ता सामान

कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इस बाजार में इतना सामान कैसे मिलता है, क्या ये चोरी का सामान होता है? तो आपको बता दें कि इस मार्केट का नाम चोर बाजार जरूर है पर इसका यह मतलब नहीं है कि यहां चोरी का सामान मिलता होगा।

BJP Meeting New Delhi: पीएम बोले इन 4 जातियों पर करें फोकस 

दरअसल कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बताया गया है कि इस बाजार में मुंबई के आसपास की छोटी फैक्ट्रियों से थोक में सामान आता है और उसे कम दाम पर बेच भी दिया जाता है। इसके अलावा, डेढ़ गली बाजार के कुछ दुकानदार, ब्रांडेड कंपनियों से डिफेक्टिव माल को खरीदकर यहां बेचते भी हैं। हालांकि, एक समय था जब यहां चोरी का माल बिकता था पर अब हालात पुरी तरह से बदल गए हैं।

मायावती ने INDIA गठबंधन को लेकर बताई चौंकाने वाली बात

मुंबई के इस सीक्रेट चोर बाजार में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से लेकर, कपड़े, फुटवियर और लोगों की जरूरत के अन्य कई सामान भी मिलते हैं। डेढ़ गली बाजार में मेड इन चाइना प्रोडक्ट्स बड़ी मात्रा में मिलते हैं। डीबी की एक रिपोर्ट की माने तो, इस बाजार में एक दिन में 15 से 20 करोड़ रुपए तक का बिजनेस होता है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 736