राज्य

Ration Card धारकों के लिए सरकार की नई ऑनलाइन सुविधा 

 

डेस्क: Ration Card: छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का काम 25 जनवरी से किया जा रहा है। 29 जनवरी की स्थिति में 14 लाख राशनकार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन भी प्रस्तुत किया है।

राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग द्वारा दी गई ऑनलाइन सुविधा का लोग भरपूर फायदा उठा रहे हैं। साथ ही खुद से ही अपने मोबाइल से खाद्य विभाग के एप के जरिये राशनकार्डों के नवीनीकरण के लिए आवेदन भी प्रस्तुत कर रहे हैं। गौरतलब है कि राशनकार्ड नवीनीकरण 25 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक होगा।

Basant Panchami 2024 Date And Time: राहुकाल के कारण नहीं होगा कोई भी शुभ कार्य 

राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप भी तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर आप डाउनलोड कर सकते है। राशनकार्डधारी अपने मोबाईल में इस एप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन ऑनलाईन प्रस्तुत भी कर सकते हैं।

ये है तरीका

India GDP Data: आने वाले सालों में ये होगा भारत का हाल

ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्राईड मोबाईल नहीं है अथवा जहां पर मोबाईल कनेक्टिविटी भी नहीं है या फिर अगर मोबाइल पर एप्प का सर्वर डाउन बता रहा हो तो हितग्राही उचित मूल्य दुकान स्तर पर जाकर ऑनलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 736