राज्यराजनीति

CM Yogi: कन्या सुमंगला योजना के तहत 25 हजार रूपए की मिलेगी राशि

डेस्क  । लखनऊ : नए वित्तीय वर्ष 2024-25 से मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत अब लाभार्थियों को 25 हजार रुपये मिलने वाले हैं। अभी तक इसमें 15 हजार रुपये ही मिलते हैं। बेटी के जन्म से लेकर उसकी स्नातक तक की पढ़ाई में छह अलग-अलग चरणों में ये धनराशि प्रदान की जाती है।

बता दें प्रदेश सरकार कन्या भ्रूण हत्या रोकने, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बाल विवाह रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने एवं बालिकाओं का स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना वर्ष 2019 से चला भी रही है।

राशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार की होगी

विभाग की निदेशक संदीप कौर ने ये बताया कि छह अलग-अलग चरणों में मिलने वाली कुल राशि 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये की कर दी गई है। अब बेटी के जन्म के समय दो हजार के बजाय पांच हजार रुपये भी दिए जाएंगे। बेटी के एक वर्ष के सभी टीकाकरण पूरा होने पर एक हजार के बजाय दो हजार रुपये भी मिलेंगे।

Bharat Bandh 2024 : ये सेवाएं भारत बंद से रहेंगी अछूती 

इसी तरह कक्षा-एक, कक्षा-छह और कक्षा-नौ में प्रवेश पर एक-एक हजार के बजाय दो-दो हजार रुपये दिए जाएंगे। अंत में 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा या फिर स्नातक में प्रवेश पर अब पांच हजार के बजाय सात हजार रुपये दिए जाने हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 953