राज्य

भाजपा ऐसे नहीं हारी अयोध्या, अखिलेश ने किया बड़ा खेला 

डेस्क। फैजाबाद लोकसभा सीट का चुनाव परिणाम नए ऐतिहासिक रिकॉर्ड के लिए हमेशा ही याद किया जाएगा। इस सीट से जीतकर संसद पहुंचने वाले अवधेश प्रसाद 1957 के बाद पहले ऐसे सांसद हैं जो अनुसूचित जाति को बिलॉन्ग करते हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद केंद्र में एक बार फिर से नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए की सरकार बनने जा रही है वहीं आठ जून को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ भी ले सकते हैं। मोदी 3.0 के सत्ता में आने से पहले अब कई सीटों पर बीजेपी की हार को लेकर मंथन कार्यक्रम शुरू हो गया है।

Weather update: जानिए आज के मौसम का हाल

आपको ये भी बता दें कि फैजाबाद लोकसभा सीट के तहत ही अयोध्या शहर आता है। यह वहीं अयोध्या है जहां राम मंदिर का निर्माण कराने के साथ ही बीजेपी को उम्मीद थी कि वह इस बार इस सीट पर बडे़ अंतर से जीत दर्ज करने वाली है। पर ऐसा हुआ नहीं। इस सीट से समाजवादी पार्टी के अवधेश  प्रसाद ने बीजेपी के उस समय के मौजूदा सांसद लल्लू सिंह को हराया और सोशल मीडिया पर अब इस हार को लेकर तरह-तरह के कटाक्ष किए जा रहे हैं। 

PM MODI NEW CABINET: इन नेताओं को मिलेगी पीएम की कैबिनेट में जगह 

हम आपको इस हार के पीछे के कारणों के बारे बताने वाले हैं।

अब ऐसे में बीजेपी के अंदर ये एक बड़ी बहस बनती दिख रही है कि आखिर राम की नगरी में पार्टी को हार कैसे मिली और खासकर तब जब चुनाव से पहले राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर बीजेपी ने देश भर में बड़ा अभियान चलाया था।

Lok Sabha Election: प्रधानमंत्री ट्रूडो ने चुनावों पर दी बड़ी प्रतिक्रिया 

आपको ये बता दें कि बीजेपी को फैजाबाद लोकसभा सीट के तहत आने वाले पांच विधानसभा क्षेत्रों में से चार पर हार का सामना करना पड़ा है और अयोध्या भी इसी में से एक बनी है।

समाजवादी पार्टी का बड़ा खेला

फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी के हार के पीछे समाजवादी की रणनीति को भी एक बड़ी वजह बताया जा रहा है और समाजवादी पार्टी ने अपनी पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) रणनीति को इस सीट पर भी मूर्तरूप दिया है। यही वजह थी कि पार्टी ने अवधेश प्रसाद को यहां से टिकट दिया है। 

वहीं अवधेश प्रसाद अनुसूचित जाति के पासी समुदाय से आते हैं और अवधेश प्रसाद ने बीजेपी के लल्लू सिंह को 55 हजार वोट से हरा दिया है। इस परिणाम में लल्लू सिंह के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी का होना एक बड़ा फैक्टर माना जा सकता है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 723