धर्म

Guruwar Niyam: इस दिन भूल से भी मत बनाना दाढ़ी-बाल

Guruwar Niyam: हिन्दू धर्म में कपडे धुलने से लेकर दाढ़ी बाल बनाने तक के कुछ विशेष नियम हैं। इन नियमों के मुताबिक गुरूवार के दिन कभी भी दाढ़ी-बाल नहीं बनाए जानें चाहिए। बड़े बुजुर्ग कहते हैं अगर कोई गुरूवार के दिन दाढ़ी-बाल बनाता है तो इसका जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन एक सवाल जो सभी के मन को परेशान करता है वह यह है कि आखिर ऐसी कौन सी वजह है जिसके चलते व्यक्ति को ढाढी-बाल गुरूवार को बनाने से परहेज अवश्य करना चाहिए।

क्यों गुरूवार को नहीं बनाने चाहिए दाढ़ी-बाल:

गुरूवार का दिन बृहस्पति भगवान का दिन होता है। इस दिन कई लोग उपवास करते हैं और बृहस्पति भगवान को पीला वस्त्र, भोग अर्पित कर उनकी आराधना करते हैं। गुरूवार के दिन कुछ विशेष काम जो करने की मनाही है। जिनका पालन करना अत्यधिक आवश्यक है। शास्त्रों के मुताबिक किसी को भी बृहस्पति के दिन नाख़ून नहीं काटने चाहिए। क्योंकि बृहस्पति एक जीव है और अगर आप इस दिन नाख़ून काटते हैं तो आपका जीवन प्रभावित होता है और आपकी कुंडली में बृहस्पति कमजोर हो जाता है।

शास्त्रों के मुताबिक बृहस्पति का संबंध धन से है। अगर आप इस दिन साबुन का उपयोग करते हैं और घर में कपड़े धुलने हैं तो इससे आपको आर्थिक हानि होती है। आपकी तरक्की में विराम लगता है। व्यक्ति को कोशिश करनी चाहिए कि बृहस्पति के दिन उसे न तो बाल धुलने चाहिए और न ही बाल कटवाने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होती है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 165