राजनीतिराज्य

PM मोदी आज बिहार को देंगे बड़ी सौगात 

 

 

डेस्क। PM मोदी आज यानि गुरुवार को बिहार पर्यटन से जुड़ी पांच बड़ी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने वाले हैं। सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवरिया पथ मंदार और अंग परिपथ की योजनाओं के साथ जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम के विकास की योजनाओं का उद्घाटन भी किया जाएगा।

इस दौरान पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार भी वैशाली में उपस्थिति होंगे।

दिल्ली में ठंड ने बढ़ाई चिंता 

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से बिहार से जुड़ी पर्यटन की पांच योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने जा रहे हैं। साथ ही सुल्तानगंज से बाबाधाम के रास्ते में कांवरिया पथ, मंदार व अंग परिपथ की योजनाओं के साथ जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम के विकास की योजनाओं का उद्घाटन भी किया जाएगा। इस दौरान पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार की वैशाली में उपस्थिति भी रहेगी।

संदेशखाली में पीड़ित महिलाओं से मिले पीएम मोदी 

सुल्तानगंज से बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर देवघर के रास्ते में सुविधा बढ़ाने के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम के अंतर्गत 41.31 करोड़ रुपये की स्वीकृति भी प्रदान करी गई थी।

इस राशि से श्रद्धालुओं के बैठने के लिए विभिन्न जगहों पर बेंच, विश्राम के लिए रेन शेल्टर, पर्यटक सुविधा केंद्र, कैफेटेरिया, शौचालय, प्याऊ आदि का निर्माण भी कराया गया है। स्वदेश दर्शन स्कीम-1 के तहत मंदार और अंग परिपथ पर 40.42 करोड़ रुपये से विकास कार्य को संपन्न किया जा चुका है।

Yogi cabinet expansion: चुनावों पर पड़ेगा ये असर 

बांका में आर्ट एंड क्राफ्ट गांव का हुआ निर्माण

बांका जिले के मंदार पहाड़ी की तलहटी में आर्ट एंड क्राफ्ट गांव का निर्माण करवाया गया है। जिले के बुनकरों और अन्य हस्तशिल्पियों के लिए यहां वर्कशाप एवं दुकानें भी स्थापित की गई हैं।

परिसर में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सौर ऊर्जा प्लेट लगाई गई है साथ ही मंदार पर्वत की तलहटी में अवंतिका नाथ मंदिर में विश्राम कक्ष, पीने का पानी तथा शौचालय आदि का भी निर्माण हुआ है।

वैशाली के पुष्करणी सरोवर में लेजर शो का निर्माण

वैशाली के पुष्करणी सरोवर में साउंड लाइट एवं लेजर शो का निर्माण भी किया गया है। स्वदेश दर्शन के अंतर्गत गांधी परिपथ का विकास कार्य 16.37 करोड़ रुपये से करवाया गया है।

इसमें भितिहरवा आश्रम में चहारदिवारी, थीमेटिक गेट, प्रदर्शनी हॉल, जनसुविधा, कैफेटेरिया, चरखा, वाटर फाउन्टेन, सिवरेज ट्रीटमेंन्ट प्लांट, सोलर पावर सिस्टम, पार्किंग की सुविधा मुहैया कराई गई है।

सारण के आमी मंदिर परिसर में प्रसाद योजना के अंतर्गत 12.26 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास भी किया जाना है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 965