राजनीतिदेश - विदेश

Lok Sabha Election: आज 49 सीटों पर वोटिंग, भाजपा के लिए काफी जरूरी है ये फेज 

 

डेस्क। Lok Sabha Election: पांचवें चरण में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 थर्ड जेंडर वोटर्स सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का आज प्रयोग कर रहे हैं। इस फेज में इलेक्शन कराने के लिए 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात करे गए हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें 13 महाराष्ट्र की, 14 उत्तर प्रदेश की, सात पश्चिम बंगाल की, पांच बिहार की, तीन झारखंड की, पांच ओडिशा की, एक जम्मू-कश्मीर की और एकमात्र सीट लद्दाख की शामिल है।

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान जारी है। सबसे खास बात है कि पांचवें चरण के इस चुनाव में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होने वाला है। जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व स्मृति ईरानी एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं।

8.95 करोड़ करेंगे अपने मतदान का इस्तेमाल

इस दौर में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 थर्ड जेंडर वोटर्स सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस फेज में इलेक्शन कराने के लिए 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें 13 महाराष्ट्र की, 14 उत्तर प्रदेश की, सात पश्चिम बंगाल की, पांच बिहार की, तीन झारखंड की, पांच ओडिशा की, एक जम्मू-कश्मीर की और एकमात्र सीट लद्दाख की है और खास बात ये है कि सात चरणों हो रहे लोकसभा चुनाव में पांचवां चरण ऐसा है कि जिससे में सबसे कम सीटें पर मतदान होने वाले हैं।

Swati Maliwal Assault Case Live News in Hindi : आज भाजपा आवास की ओर कूंच करेंगे केजरीवाल 

जानिए भाजपा के लिए क्यों जरूरी है ये फेज

बता दें भाजपा के लिए ये काफी जरूरी फेज है, क्योंकि इनमें से 40 से अधिक सीटें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पास थीं। मतदान की पूर्व संध्या पर, चुनाव आयोग ने रविवार को ये बताया था कि मुंबई, ठाणे और लखनऊ ने पहले मतदान के प्रति उदासीनता दिखाई और इसलिए वहां के शहरवासियों से अधिक संख्या में मतदान करने को बोला गया है। चुनाव आयोग ने ये भी कहा कि “आयोग विशेष रूप से इन शहरवासियों से अधिक संख्या में उपस्थित होकर इस कलंक को मिटाने का आह्वान करा है।” पिछले चार चरणों में अब तक कुल 66.95 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

Weather News Update: सियासत के साथ बढ़ा गर्मी का तापमान 

कौन-कौन कहां से बना उम्मीदवार

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, यूपी) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल) भी शामिल हैं। एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र), और बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य भी (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 895