राजनीति

Lok Sabha Election 2024: क्या है कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों से जुड़ा विवादित मुद्दा 

 

 

डेस्क। कांग्रेस घोषणा पत्र ( Lok Sabha Election 2024) कमेटी के सदस्य प्रवीण चक्रवर्ती ने एक टीवी को दिए अपने साक्षात्कार में यह दावा किया है कि किसानों को सिर्फ एमएएसपी देने का वादा किया गया है। इसके अलावा चक्रवर्ती का यह बयान राहुल गांधी समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा किए गए वादों पर प्रश्नचिह्न भी लगाता है जिन्होंने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी की बात बोली है।

किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिलाने के मुद्दे पर कांग्रेस घिर गई है। वहीं कांग्रेस घोषणा पत्र कमेटी के सदस्य प्रवीण चक्रवर्ती ने एक टीवी को दिए अपने साक्षात्कार में ये दावा किया है कि किसानों को सिर्फ एमएएसपी देने का वादा किया जा रहा है।

यह कितने फसलों पर दिया जाएगा, इसका फैसला अभी नहीं आया है। केंद्र सरकार की ओर से अभी 23 फसलों पर किसानों को एमएसपी का लाभ भी दिया जा रहा है। वहीं पिछले दिनों एमएसपी की गारंटी की मांग को लेकर किसानों ने आंदोलन किया था।

IMD Delhi Weather Update: राजधानी का सबसे गर्म दिन दर्ज 

जानिए कांग्रेस का वादा आखिर कितना सच?

ANI 20240406118 0 1712400451353 1712400934099 Lok Sabha Election 2024: क्या है कांग्रेस के घोषणा पत्र में किसानों से जुड़ा विवादित मुद्दा 

चक्रवर्ती का यह बयान राहुल गांधी समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा किए गए वादों पर एक प्रश्नचिह्न लगाता है जिन्होंने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी की बात बोली है। लेकिन चक्रवर्ती फसलों की कीमत तय करने और फसलों की संख्या को लेकर कुछ भी कहने में असमर्थ रहे थे। उनका यह साफ कहना था वक्त आने पर गहराई से इसपर अध्ययन किया जाएगा और फैसला भी होगा।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में पांच गारंटियों के तहत एमएसपी की गारंटी का वादा शामिल है। 

भाजपा खड़ा कर सकती है सवाल

प्रवीण ने इससे भी इनकार किया है कि एमएसपी स्वामीनाथन फार्मूला सी-2 प्लस 50 प्रतिशत के अनुरूप तय करने का वादा किया गया है साथ ही यह फार्मूला यह सुनिश्चित करता है कि किसानों को उनकी उपज के लिए उचित और लाभकारी मूल्य दिया जाना चाहिए। यह न केवल उत्पादन की लागत को कवर करता है बल्कि उन्हें उचित लाभ भी तय करके देता है। यह जाहिर है कि भाजपा इसे लेकर कई सवाल खड़े करेगी।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 259