राजनीतिराज्य

Lok Sabha Election 2024: आज से लखनऊ में शुरु हुई चुनावी प्रक्रिया 

 

डेस्क। Lucknow Lok Sabha Election 2024: आज से अब राजधानी में चुनावी प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसी कड़ी में शुक्रवार से नामांकन शुरू होने जा रहे हैैं और इसे देखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर व बाहरी एरिया में सुरक्षा के इंतजाम को सख्त कर दिया गया हैैं। कलेक्ट्रेट के जिन तीन कमरों में नामांकन की प्रक्रिया होगी वहां पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।

अब राजधानी में चुनावी प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही हैैं। इसे देखते हुए कलेक्ट्रेट परिसर व बाहरी एरिया में सुरक्षा के कड़े इंतजाम करे गए हैैं। कलेक्ट्रेट के जिन तीन कमरों में नामांकन की प्रक्रिया होगी, वहां पर किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। प्रत्याशी के साथ आए प्रस्तावक ही कमरों में दाखिल हो पाएंगे।

जानिए किन कमरों में होगा नामांकन

कमरा नंबर 19-35 लखनऊ लोकसभा, कमरा नंबर 2-34 मोहनलालगंज, कमरा नंबर 21-173 लखनऊ पूर्व

Weather update: चुनाव के दिन बढ़ेगा पारा, लू का अलर्ट 

सभी नामांकन कक्षों में कुर्सियों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। साथ ही पेयजल के भी इंतजाम किए गए हैैं। प्रत्याशियों और उनके प्रस्तावकों के लिए दो वेटिंग रूम भी बनाए गए हैैं और यहां भी सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाएं बेहतर करी गई हैं।

कलेक्ट्रेट परिसर में 34 कैमरे भी लगाए गए हैैं, जिनके माध्यम से नामांकन कक्षों, परिसर और बाहर भी नजर रखी जानी है। सीसीटीवी कैमरों की लाइव फीड कमरा नंबर 18 में नामांकन के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम में की जाएगी। अगर कोई भी व्यवधान आता है तो कंट्रोल रूम के माध्यम से संदेश प्रसारित करा जाएगा, जिसके आधार पर एक्शन होगा।

Lok Sabha Election: यूपी का ये नेता अखिलेश तो कभी योगी आदित्यनाथ से कर रहा शिष्टाचार भेंट, बोला जल्द लूंगा फैसला 

नामांकन के दौरान स्वस्थ्य भवन चौराहा पर पुराने हाईकोर्ट के गेट नंबर 6 के सामने और चकबस्त चौराहे पर भी बैरीकेडिंग करी जाएगी। बैरियर से नामांकन के लिए जाने वाले प्रत्याशियों के साथ निर्धारित प्रस्तावकों के अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकता है।

 इस बैरियर से मात्र तीन वाहन ही प्रत्याशी एवं प्रस्तावकों के साथ कलेक्ट्रेट की तरफ मुड़ेंगे तथा चकबस्त चौराहा के समीप बैरियर से कलेक्ट्रेट एवं राजस्व परिषद के कर्मचारियों को जानकारी के उपरांत ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

Lok Sabha Election: क्यों अखिलेश यादव ने किया चुनाव लड़ने का फैसला 

नामांकन शेड्यूल एक नजर मेंलोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 और 173 लखनऊ पूर्व विधानसभा उप निर्वाचन 2024 के लिए नाम निर्देशन दाखिल करने का शेड्यूल इस प्रकार है-

निर्वाचन की अधिसूचना की तारीख: 26 अप्रैल 2024-नाम निर्देशन के लिए अंतिम तारीख: 3 मई की है

2024-नाम निर्देशनों की समीक्षा के लिए तारीख: 4 मई 2024 तक

नाम वापसी के लिए अंतिम तारीख: 6 मई 2024 की है।

मतदान की तारीख: 20 मई 2024-मतगणना की तारीख:4 जून 2024 की है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 965