राजनीति

Election Result 2023: जानें किन करोड़पति प्रत्याशियों ने दिखाया एमपी, राजस्थान में कमाल

Election Result 2023: बीते दिन चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए। तीन राज्यों में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की तो तेलंगाना में कांग्रेस ने अपनी विजय पताका लहराई। एमपी, राजस्थान और छत्तीसढ़ में कांग्रेस की हार का सम्पूर्ण श्रेय कांग्रेस के नेताओं को गया। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि एमपी में कमलनाथ का घमंड, राजस्थान में गहलोत का अहंकार और छत्तीसढ़ में बघेल की नीति कांग्रेस को ले डूबी। चुनाव में कई बड़े – बड़े प्रत्याशी मैदान में उतरे, पैसा पानी की तरह बहाया गया। वही अब एक सवाल जो सभी के मन में घूम रहा है वह है कि चारों राज्यों में वो एक प्रत्याशी कौन था जो सबसे अमीर था। तो आइये जानते हैं चारों राज्यों में सबसे अमीर प्रत्याशियों के नाम –

तेलंगाना:

तेलंगाना में कांग्रेस ने जीत दर्ज की। कांग्रेस की जीत का श्रेय कांग्रेस नेता राहुल गांधी के संघर्ष को दे रहे हैं। तेलंगाना में अगर हम सबसे अमीर प्रत्याशी की बात करें तो वह हैं कांग्रेस प्रत्याशी विवेकानंद। विवेकानंद की कुल संपत्ति 6,06,67,86,871 रुपये है। इनके पास 3,80,76,38,171 रुपये चल और 2,25,91,48,700 रुपये की अचल संपत्ति है। विवेकानंद ने 37515 मतों ने जीत दर्ज की।

राजस्थान:

राजस्थान में बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की। लेकिन अगर हम सबसे अमीर प्रत्याशी की बात करें तो वह हैं चूरू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार रफीक मंडेलिया। रफीक मंडेलिया के पास कुल सम्पत्ति 1,66,48,38,662 (166+ करोड़) की है।

मध्य प्रदेश:

एमपी में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की। एमपी की जीत का सम्पूर्ण श्रेय बीजेपी नेता और एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान को जाता है। बताया जा रहा है शिवराज की लाड़ली बहना योजना ने कमाल कर दिया और महिलाओं के मत ने उनको पुनः एमपी का किंग बना दिया। एमपी के सबसे अमीर प्रत्याशी की बात करें तो वह हैं कुर्सी पर रतलाम से बीजेपी विधायक और प्रत्याशी चैतन्य कश्यप। चैतन्य कश्यप के पास करीब 296 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

छत्तीसगढ़:

छत्तीसढ़ में बीजेपी ने जीत दर्ज की। बीजेपी की जीत का श्रेय मोदी मैजिक को जाता है। जनता ने मोदी की गारंटी पर विश्वास जताया है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि छत्तीसगढ़ में सीएम कौन बनेगा। हालांकि रिपोर्ट के अनुसार छत्तीसगढ़ में 46 उम्मीदवार करोड़पति थे। सबसे अमीर प्रत्याशी की बात करें तो वह आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार खड़गराज सिंह थे, जिनके पास 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। यह पूर्व शाही परिवार के वंशज हैं।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 259