राजनीति

Assembly Election Result 2023 Livve Update: एमपी-राजस्थान में सीएम पद के लिए मचा बवाल, छतत्तीगढ़ में तय हुआ नाम

Assembly Election Result 2023 Livve Update: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं। तीन राज्यों में बीजेपी ने अपनी जीत का बिगुल बजाय है। वही अब एक सवाल जो सबके मस्तिष्क में घूम रहा है वह है कि तीन राज्य एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी किसे सीएम बनाएगी। क्योंकि तीनों राज्यों में सीएम पद के लिए एक दो नहीं बल्कि कई नाम सामने आ रहे हैं। जो नेता मजबूत हैं वह स्वयं को स्थापित करने के लिए अपनी ताकत भी दिखा रहे हैं। लेकिन तीनों राज्यों में सीएम कौन होगा यह बीजेपी आलाकमान निर्धारित करेगा।

जानकारों का कहना है बीजेपी ने जिन राज्यों में सत्ता हासिल की है। वहाँ सीएम कौन होगा यह अनुमान लगाना ही गलत है क्योंकि बीजेपी आलाकमान सीएम का नाम अपने राजनीतिक ताने बाने के पक्ष में घोषित करेगी और सभी दलों को खुश करने की रणनीति बनाएगी। क्योंकि बीजेपी जानती है कि साल 2024 में लोकसभा चुनाव होना है। बीजेपी यदि चुनाव जीतना चाहती है तो उसे सबको साथ लेकर चलना होगा और सीएम पद के लिए एक ऐसा चेहरा सामने लाना होगा जो लोकसभा चुनाव के परिदृश्य से बीजेपी को मजबूत बनाए।

कौन होगा एमपी का सीएम:

एमपी का सीएम कौन होगा यह अभी कह पाना सम्भव नहीं है। जानकारों का मानना है कि सीएम शिवराज सिंह ने एमपी में बीजेपी की सत्ता वापसी हेतु कड़ी मेहनत की है। उम्मीद है कि आलाकमान उनकी मेहनत को नजरअंदाज नहीं करेगा और एमपी में पुनः मामा का शासन आएगा। लेकिन एमपी में सीएम पद के लिए कुछ अन्य नाम हैं जिनपर जमकर चर्चा हो रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैलास विजयवर्गीय, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल में से कोई भी एमपी का सीम हो सकता है।

कौन होगा राजस्थान का मुखिया:

राजस्थान के लिए सीएम का नाम घोषित करना बीजेपी के लिए भी बड़ी समस्या बना हुआ है। अभी तक सीएम के नाम की रेस में बसुंधरा राजे,बाबा बालक ननाथ, किरोड़ लाल मीणा और दीया कुमारी का नाम सबसे आगे है। जानकारों का कहना है कि अगर बीजेपी महिला सीएम बनाएगी तो इस बार दीया कुमारी को मौका मिलने के चांस अधिक हैं।

छत्तीसगढ़ का सीएम फाइनल:

जानकारों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी आदिवासी सीएम बनाएगी। अभी तक आलाकमान ने सीएम के नाम पर मुहर नहीं लगाई है। लेकिन राम विचार नेताम का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे है और उम्मीद जताई जा रही है यही छत्तीसगढ़ के अगले सीएम होंगे।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 259