देश - विदेश

PM Modi in UAE: क्यों अहम है पीएम मोदी का UAE दौरा 

 

डेस्क। PM Modi in UAE: गाजा संघर्ष के कारण मिलिड-ईस्ट एक बार फिर दहशत की जद में है। कई देश गाजा और इजरायल के बीच शांति की पैरवी कर चुके हैं मगर हालात में कोई सुधार नहीं हुआ। कतर से ले ईजिप्ट तक और अमेरिका से लेकर सऊदी अरब तक हर बड़े देशों ने मिडिल ईस्ट में शांति स्थापित करने के कई प्रयास किए लेकिन ये सब विफल हो गए।

पीएम मोदी अब ऐसे ही समय में बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित एक हिंदू मंदिर का उद्घाटन भी करने वाले हैं। इसके लिए पीएम 13 और 14 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा करने वाले हैं। उनका यह दौरा कई मायनों में अहम भूमिका निभाएगा।

Haldvani: मास्टर माइंड के गिरफ्तार होते ही मिला इस पार्टी से कनेक्शन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी मंगलवार (13 फरवरी) से यूएई की दो दिवसीय यात्रा करने वाले हैं। इस दौरान पर वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी और यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के कई तरीकों पर चर्चा भी करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने वाले हैं।

क्यों अहम है इस मंदिर का उद्घाटन?

प्रधानमंत्री मोदी दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष संबोधन भी देंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं, इसके साथ ही वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करने वाले हैं।

Bharat Ratna in Politics: क्या है भारत रत्न की सियासत, भाजपा का मास्टर प्लान 

भारत और यूएई के बीच मजबूत राजनीतिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित मधुर, घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध भी हैं। अगस्त 2015 में पीएम मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया है।

PM Modi: आज पीएम मध्यप्रदेश में देंगे ये सौगात 

बता दें ऐसे में मंदिर उद्घाटन के लिए खास पीएम मोदी का यूएई जाना दोनों देशों के बीच एक खास संबंधन को उजागर करता है।

Zomato Legends: 30 मिनट में डिलीवर हुआ लखनऊ से गुड़गांव खाना, युवक पहुंचा कोर्ट 

भारत के पीएम मोदी की यात्रा एक महत्वपूर्ण समय पर हो रही है। चूंकि गाजा में संघर्ष लगातार जारी है, जिसे लेकर कई देश चिंता में हैं। उनके लिए युद्ध को समाप्त करना और अभूतपूर्व मानवीय संकट का समाधान ढूंढना काफी मुश्किल हो चुका है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665