Monday, December 5, 2022

Indian Railways Rule Changed: बदल गया रात में सोने का नियम

 

डेस्क। Indian Railways Rule Changed: भारतीय रेलवे ने ट्रेन में सफर करने के कुछ नियमों में बदलाव किया है। वहीं ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप बदले हुए नियमों के बारे में खुद को अपडेट रखें।

नए नियम खासतौर पर रात में सफर करने वाले यात्रियों पर लागू होने हैं। रेलवे बोर्ड को यात्रियों से कुछ लोगों द्वारा रात में मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या संगीत सुनने की शिकायत मिलने के बाद यह बड़ा कदम उठाया गया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह निर्णय भी लिया है कि रात्रि यात्रा के दौरान रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की अनुमति नहीं होगी और न ही वह तेज आवाज में आप संगीत सुन सकेगा।

अगर ऐसा होता है तो यात्रियों की शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी यदि ट्रेन में सो रहे यात्रियों को कोई परेशानी होती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी रेल प्रशासन की होगी।

तेज आवाज की शिकायत के अलावा लोग रात में लाइट जलने की भी शिकायत कई बार करते हैं। नए नियम के मुताबिक रात के सफर में रात वाली लाइट को छोड़कर सभी लाइटें बंद करनी ही होंगी। ऐसी शिकायत मिलने पर भी कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, रात में चैकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ व मेंटेनेंस स्टाफ शांति के साथ काम करेगा।

इससे पहले रेलवे ने हाल ही में ट्रेनों के अंदर लिनेन, कंबल और पर्दे उपलब्ध कराना फिर से शुरू किए जाने का आदेश भी जारी किया था। देश में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाए गए थे।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,593FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles