देश - विदेश

कोल कर्मियों के लिए सरकार की बड़ी घोषणा 

 

डेस्क। अब रिटायरमेंट के बाद भी कंपनी के घरों में रह रहे कोल कर्मियों के लिए एक अच्छी खबर है। ये लोग रिटायरमेंट के बाद भी कंपनी के घरों में रह सकते हैं। इसके लिए कोल इंडिया व उसकी अनुषंगी कंपनियों ने अपने सरप्लस आवास को रेंट या लीज एग्रीमेंट पर देने की योजना भी बनाई है। इससे ना सिर्फ सरप्लस आवास का सदुपयोग होगा, बल्कि कंपनी को रेंट से बड़ा राजस्व की भी प्राप्त होगा। इसको लेकर कोल इंडिया के स्तर पर कमेटी गठित करी गई है।

सिद्धू मूसेवाला की मां को बच्चा पैदा करने पर सरकार का नोटिस, जानिए पूरा मामला

बैठक में सेवानिवृत्त कोल कर्मियों को कंपनी के सरप्लस आवास रेंट, लीज या एग्रीमेंट आदि पर देने पर मंथन के पश्चात निर्णय की बड़ी उम्मीद भी है। उक्त कमेटी में बीसीसीएल के डीपी मुरली कृष्ण रमैय्या, इसीएल डीपी आहुति स्वाइन समेत अन्य कोल कंपनियों के डीपी व डीएफ के अलावा श्रमिक संगठन के नेताओं को भी इसमें शामिल करा गया है।

यूनियन का कोल इंडिया पर बना दबाव

Delhi Building Collapse: रेस्क्यू ऑपरेशन जारी, इतनो की गई जान

श्रमिक संगठन के नेता दीपेश मिश्रा ने मीडिया संस्थानों से बात करते हुए ये बोला है कि लंबे समय से इसकी मांग करी जा रही थी। कोल इंडिया में अब मजदूरों की नई भर्ती भी नहीं की जा रही है। साथ ही ठेका मजदूरों से कार्य करवाया जा रहा है। इसी के साथ ही कोलकर्मी पहले से कंपनी के घर में रह रहे हैं उन्हें रहने दिया जाएगा। श्रमिक नेता ने बोला है कि राष्ट्रीय स्तर पर यूनियन का कोल इंडिया पर काफी दबाव है ऐसे में संभवत आने वाले दिनों में यह मांग भी पूरी हो सकेगी।

Aaj Ka Rashifal: इन राशि वालों के लिए काफी खास होगा आज का दिन 

आवासों पर बाहरी लोगों का होगा कब्जा

ये उल्लेखनीय है कि बीसीसीएल समेत पूरे कोल इंडिया व सहायक कंपनियों में वर्तमान में सैकड़ों आवास सरप्लस में है। इसमें कुछ आवासों में सेवानिवृत्त कोलकर्मी जमे हुए हैं, जबकि कई आवासों पर बाहरी लोगों का कब्जा भी है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665