देश - विदेश

Budget Share Market Opening 1 Feb: बजट से पहले लुढ़का शेयर बाजार 

 

Budget Share Market Opening 1 Feb: वैश्विक दबाव के बीच बजट के दिन घरेलू बाजार ने सतर्क शुरुआत करी है। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों की शुरुआत लगभग स्थिर ही रही है। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में नया बजट भी पेश करने वाली हैं।

साथ ही आरबीआई के एक्शन के बाद पेटीएम का शेयर खुलते ही धड़ाम से हो गया है।

सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत महज 25 अंकों की तेजी के साथ करी। निफ्टी की शुरुआत भी ऐसी ही थी। हालांकि चंद मिनटों के कारोबार लाल निशान में आ गए । साथ ही शुरुआती कारोबार में बाजार में सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव साफ़ दिख रहा है। सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर सेंसेक्स मामूली 10 अंक के फायदे में 71,750 अंक के पास में था। निफ्टी 21,730 अंक के पास लगभग फ्लैट रहा।

Budget Session 2024: बजट से किसको कितनी उम्मीदें 

बाजार खुलने से पहले गिफ्टी सिटी में निफ्टी का वायदा हल्की तेजी के साथ ग्रीन जोन में 21,800 अंक के स्तर के पास कारोबार भी कर रहा था। इससे संकेत मिल रहा था कि बजट डे पर घरेलू बाजार अच्छी शुरुआत भी कर सकता है। प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स 315 अंक से ज्यादा की बढ़त लेकर 72 हजार अंक के पार निकला हुआ रहा वहीं निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की मजबूती के साथ 21,780 अंक के पार बना था।

बजट से एक दिन पहले ऐसा रहा था हाल

क्या आपके डिवाइसेज की बैटरी भी जल्दी जल्दी हो जाती है खत्म, अपनाएं ये टिप्स

बजट से एक दिन पहले बाजार ने शुरुआती गिरावट के बाद ही शानदार रिकवरी की और बुधवार का कारोबार समाप्त होने के बाद बीएसई सेंसेक्स 612.21 अंक (0.86 फीसदी) की तेजी के साथ 71,752.11 अंक पर बंद भी हो गया था। वहीं एनएसई का निफ्टी 50 कल 203.60 अंक यानी 0.95 फीसदी मजबूत होकर 21,725.70 अंक पर बना हुआ था।

कैसे खुलते ही बिखर गया पेटीएम का शेयर

आज के कारोबार में निवेशकों की निगाहें पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर पर बनी हुई हैं। रिजर्व बैंक ने बुधवार को बाजार बंद होने के बाद वन97 कम्युनिकेशंस की अनुषंगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बड़ी कार्रवाई का ऐलान भी किया था। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ऊपर नए ग्राहक जोड़ने या नया क्रेडिट देने पर तत्काल रोक भी लगाई गई है। वहीं पेटीएम वॉलेट और पेटीएम फास्टैग जैसी सेवाओं में 29 फरवरी के बाद पैसे ऐड भी नहीं किए जा सकेंगे। इस कारण आज बाजार खुलते ही पेटीएम का शेयर 20 फीसदी के लोअर सर्किट के साथ 609 रुपये तक गिर गया।

Budget 2024: इन लोगों को सरकार से सरप्राइस की उम्मीद 

विदेशी बाजारों का हाल भी अभी ठीक नहीं है। अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरें स्थिर रखने के फैसले से वैश्विक बाजार में निराशा का माहौल बना हुआ है। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को लुढ़क गए थे और वॉल स्ट्रीट में डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.82 फीसदी से टूट भी गया था। वहीं नास्डैक कंपोजिट इंडेक्स में 2.23 फीसदी की और एसएंडपी500 में 1.61 फीसदी की बड़ी गिरावट भी देखी गई। आज के कारोबार में एशियाई बाजार पर भी दबाव दिखाई दे रहा है। शुरुआती कारोबार में जापान का निक्की 0.72 फीसदी गिरा हुआ था वहीं दक्षिण कोरिया का कोस्पी हल्की तेजी में है। हांगकांग का हैंगसेंग फ्यूचर ट्रेड में मजबूत शुरुआत के संकेत भी दे रहा है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665