देश - विदेश

Budget 2024: इन लोगों को सरकार से सरप्राइस की उम्मीद 

 

डेस्क । Budget 2024: वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश करने वाली हैं। अंतरिम इसलिए, क्‍योंकि चुनाव के कारण से पूर्ण बजट नहीं पेश किया जा सकता। बावजूद इसके लोगों को वित्‍तमंत्री से काफी उम्‍मीदें लगी हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को इस बार पूरा किया जा सकता है।

बता दें कोरोनाकाल की वजह से बीते 3 साल सरकार के लिए भी काफी चुनौती भरे रहे हैं। यही वजह रही कि वह सरकारी कर्मचारियों के हित में कोई बड़ा फैसला नहीं ले पाई । बाजार विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि इस बार सरकार अपने खजाने का मुंह खोल सकती है और सरकारी कर्मचारियों के हित में कई तरह के बड़े फैसले किए जा सकते हैं। ऐसा हुआ तो उनके हाथा में काफी पैसा आएगा जिससे अर्थव्‍यवस्‍था को भी पहले से मजबूती मिलेगी।

क्या आपके डिवाइसेज की बैटरी भी जल्दी जल्दी हो जाती है खत्म, अपनाएं ये टिप्स

18 महीने का एरियर

सरकारी कर्मचारियों को सबसे ज्‍यादा इंतजार अपने 18 महीने के फ्रीज एरियर भुगतान को लेकर है जो कोरोनाकाल में सरकार ने जनवरी, 2020 से जुलाई 2021 तक 18 महीने का डीए यानी महंगाई भत्‍ता नहीं बढ़ाया था।

इसके बाद से कई बार महंगाई भत्‍ता बढ़ाया जा चुका है, लेकिन अभी तक 18 महीने के फ्रीज किए गए डीए पर कोई बात नहीं हुई है। अनुमान है कि इस बार बजट में सरकार इस पर कोई फैसला लेने वाली है।

सरकारी कर्मचारियों को दूसरी जिस चीज का लंबे समय से इंतजार है, वह फिटमेंट फैक्‍टर है। कर्मचारी संगठन भी लंबे वक्‍त से फिटमेंट फैक्‍टर में बदलाव की मांग कर रहे हैं और उनका ऐसा कहना है कि इसे मौजूदा 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी भी किया जाना चाहिए। अगर सरकार इस पर फैसला करती है तो न्‍यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये की हो जाएगी।

Budget 2024: रेलवे को मिल सकती है बड़ी सौगात

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी को रिवाइज करने और उसे मौजूदा बाजार के अनुकूल बनाने के लिए अभी तक 8वें वेतन आयोग का गठन नहीं हुआ है। इसे लेकर कर्मचारी संगठन लंबे समय से संघर्षरत भी हैं। उनका ऐसा कहना है कि अब समय आ गया है, जब सरकार को 8वां वेतन आयोग गणित करना चाहिए और उसकी सिफारिश के आधार पर वेतन में इजाफा भी करना होगा।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665