देश - विदेश

Budget 2024: रेलवे को मिल सकती है बड़ी सौगात

 

 

डेस्क। Railway Budget 2024 Interim Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस बजट से देशवासियों को काफी उम्मीदें भी है। अंतरिम बजट 2024-25 में देश की लाइफ लाइन कहे जाने वाले भारतीय रेलवे को भी बड़ी सौगात दी जा सकती है।

सूत्रो के अनुसार रेलवे नेटवर्क, ट्रेनों की स्पीड-संख्या बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री इंडियन रेलवे का बजट भी बढ़ा सकती हैं।

वंदे भारत और अमृत भारत एक्सप्रेस पर होगा फोकस

इंडियन रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए नई-नई ट्रेनें लॉन्च की जा रही हैं। रेलवे का विशेष फोकस वंदेभारत स्लीपर, अमृत भारत एक्सप्रेस जैसे नई ट्रेनों की ओर होगा। एक्सपर्ट का ऐसा मानना है कि इसके लिए वित्त मंत्री रेलवे को 3 लाख करोड़ रुपये का बजट भी दे सकती हैं।

अगले पांच साल में इतनी नई ट्रेनें

Budget 2024: आम बजट से पहले सरकार ने किए ये बड़े बदलाव 

पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि आने वाले 5 सालों में 3000 नई ट्रेनें चलाई जाने की योजना है। भारतीय रेलवे की ओर से अपने नेटवर्क पर सेमी-हाई स्पीड प्रीमियम कनेक्टिविटी के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को बढ़ाने की योजना भी बनाई गई है। इस आम बजट में इस बात का जिक्र मिल सकता है।

तेजी से बिछाई जा रहीं रेलवे लाइनें

इंडियन रेलवे तेजी से नई लाइनों का जाल बिछाने में लगा हुआ है। जहां अबतक रेलवे नहीं पहुंच पाया है वहां भी रेलवे लाइनें बिछाई जा रही हैं। देश के कोने-कोने तक पहुंचना भारतीय रेलवे का लक्ष्य होगा, जिस पर तेजी से काम किया जा रहा है।

Budget Session 2024: बजट से किसको कितनी उम्मीदें 

स्वदेशी कवच सिस्टम पर भी दे विशेष ध्यान

जैसे-जैसे ट्रेनों की स्पीड बढ़ रही है, वैसे ही दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे का ध्यान स्वदेशी कवच सिस्टम पर होगा। इस सिस्टम में काफी खर्च आएगा इसके लिए अलग से बजट दिए जाने की संभावना है।

तैयार होगें अत्याधुनिक स्टेशन

साथ ही भारतीय रेलवे की ओर से स्टेशनों पर भी विशेष फोकस किया जा रहा है जिसमें यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अत्याधुनिक स्टेशन तैयार करने जा काम हो रहा है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 665