राज्य

टमाटर के बाद अब प्याज से नम होंगी आपकी आंखे 

 

डेस्क। Onion & Tomato Price Hike : पिछले काफी दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतों से आम जनता बहुत परेशान है। आलम यह है कि लोगों ने महंगाई के इस दौर में टमाटर के विकल्प के तौर पर प्यूरी समेत अन्य का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है।

टमाटर की कीमतें कुछ जगहों पर तो 250 रुपये प्रति किलो के पार भी जा पहुंच गई हैं। इस बीच प्याज भी टमाटर की राह चल पड़ने को बेताब है और बताया जा रहा है कि आने वाले समय में यानी अगस्त के अंत और सितंबर के पहले सप्ताह से प्याज की कीमतों में भी तेजी से इजाफा होगा और यह आम आदमी के बजट से बाहर होने जा रहा है। इसकी कीमत 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम के पार जाने वाली है, जो फिलहाल 28-30 रुपये के आसपास बिक रहा है। इस बीच सितंबर में टमाटर तो अक्टूबर में प्याज के दामों में भी कमी आ सकती है।

फिर बढ़ गए टमाटर के दाम

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने के अंत तक प्याज की कीमतें करीब 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ने की संभावना भी है। देशभर में टमाटर के खुदरा के दाम फिर बढ़ गए हैं और उपभोक्ता मामले विभाग का आंकड़ा बताता है कि 27 जुलाई को टमाटर की औसत कीमत 121.72 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि तीन अगस्त को टमाटर की औसत कीमत 140.1 रुपये किलोग्राम की हो गई।

सितंबर में घट सकती हैं प्याज की कीमतें

मिली जानकारी के अनुसार, प्याज में मंदी का मौसम होने के कारण बाजार में आपूर्ति में कमी और ऊंची कीमतें होने की संभावना बनी हुई है। इसके बाद अक्टूबर में फिर से प्‍याज की नई फसल आने पर कीमतों में कमी भी आ सकती है। एक रिपोर्ट में यह भी बोला गया है कि जनवरी से मई के दौरान दाल, अनाज और अन्‍य सब्जियां महंगी थीं, उस दौरान प्‍याज की कीमतों ने लोगों को राहत प्रदान की।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 707