Local Breaking News

How to increase battery life of mobile, laptop and tablet

डेस्क। How to increase battery life of mobile, laptop and tablet: आज के समय में स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट अधिकतर लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए है। वहीं कई लोग दिन-रात इसका प्रयोग भी करते हैं।

गर्मी के आगे नतमस्तक हुईं आस्था, राम लला के मंदिर में पसरा सन्नाटा 

पर अगर इस्तेमाल करने के दौरान इनकी बैटरी खत्म हो जाए, तो आपको काफी परेशानी होती है। खासतौर पर जिन लोगों के मोबाइल, लैपटॉप और टैबलेट की बैटरी लाइफ जल्दी खत्म हो जाती हैं, उन्हें बार-बार इन्हें चार्ज भी करना पड़ जाता है। यह काफी ज्यादा इरीटेटिंग हो जाता है। ऐसे में आपको अपने इन गैजेट्स की बैटरी लाइफ को बढ़ाने की कोशिश भी करनी चाहिए। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने इन गैजेट्स की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट की कैसे बढ़ाएं बैटरी लाइफ?

स्मार्टफोन की बैटरी

1. अगर आप स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन ऑफ होने के टाइम को थोड़ा कम करने की जरूरत है और ऐसे में जब आप मोबाइल यूज नहीं करते हैं तो मोबाइल का स्क्रीन जल्दी से ही ऑफ हो जाती है।

2. आपके फोन में Always on Display है, तो उसे तुरंत ही ऑफ कर दें। ऐसा करने से आपके स्मार्ट फोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ सकती है।

3. इस बात का विषेश ध्यान रखें कि कभी भी स्मार्टफोन को ओवरचार्ज न करें, इससे भी आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ काफी कम होती है।

UP Exit Poll 2024: नहीं खुलेगा बसपा का खाता, सभी एग्जिट पोल्स की डीप एनालिसिस 

4. दूसरी कंपनी या फिर नकली चार्जर का प्रयोग करने से बचें क्योंकि इससे बैटरी बैकअप खराब हो सकता है।

लैपटॉप की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाएं

अगर आप यह चाहते हैं कि आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ बेहतर हो तो इसके लिए आप कुछ छोटे-मोटे टिप्स को फॉलो भी कर सकते हैं। इससे आपके लैपटॉप की बैटरी काफी अच्छी हो सकती है, जैसे-

1. बैटरी बैकअप के लिए Laptop के पावर मैनेंजमेंट को सही रखें।

2. अगर आप लैपटॉप पर काम न कर रहे हों, तो उस समय ब्लूटूथ और वाई-फाई को बंद करके रखें। ऐसा करने से बैटरी का बैकअप अच्छा मिलेगा।

3. लैपटॉप से जुड़े Peripheral को बंद रखे या Remove ही करके रखें।

4. लैपटॉप को सही तरीके से चार्ज करें। कभी भी ज्यादा चार्ज न करें, इससे पावर बैकअप पर बुरा असर भी पड़ता है।

Water Crisis in Delhi: गर्मी के बाद अब पानी की मार 

5. हमेशा उसी लैपटॉप का चार्जर इस्तेमाल करें, जिसका आप प्रयोग कर रहे हैं। दूसरों के चार्जर का प्रयोग न करें। इससे बैटरी लाइफ पर काफी असर पड़ता है।

 टैबलेट की बैटरी लाइफ बढ़ाने के जरूरी टिप्स

1. टैबलेट की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए जब भी आप काम करें, तो ब्राइटनेस को थोड़ा सा कम ही कर लें।

2. बिना वजह बैकग्राउंड में ओपन हुए एप्स को बंद करके रखें क्योंकि ऐसा करने से आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है।

3. टैबलेट की बैटरी को हमेशा बैटरी सेवर मोड पर ही रखें। इससे काफी हद तक बैटरी बच जाती हैं।

4. इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी टैबलेट को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें। और अगर आपका टैबलेट 50 फीसदी से कम चार्ज है, तो बैटरी को भी चार्ज करें।

5. काम न होने पर टैबलेट को फ्लाइड मोड पर रखें और ऐसा करने से बैटरी काफी ज्यादा बच भी जाती है।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 204