राज्य

इस स्कीम में निवेश से आप हो जाएंगे मालामाल 

 

डेस्क। रिटायरमेंट के साथ हर व्यक्ति यह सोचता है कि वे किस तरह से निवेश करें जहाँ पर उसको अधिक फायदा मिल सके। ज्यादातर लोगों को निवेश करने से पहले यह चिंता भी होती है कि मार्केट पर निर्भर नहीं रहा तो उनको काफी नुकसान भी हो सकता है।

वहीं अगर आप रिटायरमेंट होने के साथ निवेश करने का शानदार विकल्प ढूंढने में लगे हुए हैं तो आपका कुछ बातों पर ध्यान देना काफी अहम हो जाता है।

सीनियर सिटिजन को भी मिलेगा यह बेहतर विकल्प

इस स्कीम में देखा जाए तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी शानदार विकल्प साबित होती है। वहीं इसका फायदा आपको आसानी के साथ मिल भी जाएगा। वही कई सारे बैंक मौजूद हैं जहाँ सीनियर सिटीजन को बैंक की एफडी को लेकर अधिक 6.50% तक वाले रिटर्न का लाभ मिलना भी शुरु हो जाता है। और SCSS के आधार पर आपको 7,4 प्रतिशत तक का फायदा भी दिया जाता है।

इस स्कीम में निवेश करना है तो आपकी उम्र 60 साल से अधिक होना बेहद जरुरी है। वहीं लोगों ने 50 से अधिक उम्र में VRS भी ले चुके हैं। इसी कड़ी में वह भी स्कीम में निवेश करने के बाद मुनाफा ले सकते हैं। साथ ही इस स्कीम में निवेशक 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये में निवेश तक का फायदा आसानी से उठा भी सकते है। साथ ही अगर आप 1 लाख रुपये कम का निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आसानी के साथ खाता खुलवाकर फायदा भी ले सकते हैं। 

इस स्कीम में निवेश की बात करें तो इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये वाले निवेश पर करीब 1.5 लाख रुपये का फायदा भी हो जाता है। पर अगर आप इस स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको 5 साल के निवेश पर 14.28 लाख रुपये के रिटर्न का फायदा मिलेगा और आप मालामाल हो सकते हैं। 

Show More

Related Articles

Back to top button