राज्य

UP Police Constable Bharti 2023 : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट भी

 

डेस्क। UP Police Constable Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश पुलिस में भर्ती होने के लिए पसीना बहा रहे 12वीं पास किए होनहार युवाओं का इंतजार अब खत्म हो गया है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 60244 पुलिस कांसटेबल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

इसके लिए आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू होकर 18 जनवरी 2024 तक होंगे। आवेदन यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आराम से किया जा सकता है। यूपी पुलिस की कांस्टेबल भर्ती के दो स्टेज होती हैं।

जिन आवेदकों के आवेदन प्रथम दृष्टया सही पाए जाएंगे, वे लिखित परीक्षा में शामिल होंगे और यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होनी है। भर्ती परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न भी पूछे जाएंगे। तो आइए जानते हैं यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के बारे में सबकुछ विस्तार से…

UP Police Constable Bharti 2023 :300 नंबर की होगी भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 300 नंबर की होगी और इसके लिए घंटे का समय मिलेगा। इसमें कुल चार विषय होंगे- सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता और मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता भी।

लिखित परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी, इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाने हैं। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होगा। इसी के साथ कांस्टेबल भर्ती की नियमावली के अनुसार गलत उत्तर देने पर 0.5 नंबर की माइनस मार्किंग का प्रावधान है।

UP Police Constable Bharti 2023 :पुलिस कांस्टेबल भर्ती में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट भी

UP Police Constable Bharti 2023

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए स्टैंडर्ड

ऊंचाई : सामान्य/ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यर्थियों के पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी की होनी चाहिए। तो वहीं एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को 8 सेमी की छूट भी मिलेगी। उनकी न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी की होनी चाहिए।

सीना : सामान्य/ओबीसी और एससी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनम सीने का साइज 79 सेमी बिना फुलाए और फुलाने के बाद कम से कम 84 सेमी का होना चाहिए। एससी वर्ग के उम्मीदवारों को सीने के साइज में भी छूट दी जाएंगी। इनके लिए सीने का साइज बिना फुलाए 77 सेमी और फुलाने के बाद कम से कम 82 सेमी का होना चाहिए।

जानिए महिला अभ्यर्थियों के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड

ऊंचाई : सामान्य वर्ग/ओबीसी और एससी वर्ग की महिला आवेदकों की ऊंचाई न्यूनतम 152 सेमी का होना चाहिए। जबकि एसटी वर्ग की आवेदकों की ऊंचाई 147 सेमी की होनी चाहिए।

वजन : महिला अभ्यर्थियों का वजन कम से कम 40 किमी का होना चाहिए।

शारीरिक दक्षता परीक्षा

पुरुष अभ्यर्थियों को 25 मिनट में 4.8 किमी और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ भी पूरी करनी होगी।

What's your reaction?

Related Posts

1 of 736