राज्य

Scholarship Guide : ये यूनिवर्सिटीज आपको देती हैं फूली फंडेड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप 

27
×

Scholarship Guide : ये यूनिवर्सिटीज आपको देती हैं फूली फंडेड इंटरनेशनल स्कॉलरशिप 

Share this article

 

 

डेस्क। Scholarship Guide : कम पैसे वालों के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ना अब केवल स्वप्न भर नहीं रह गया है। मेधावी स्टूडेंट्स को ऑक्सफोर्ड जैसी कई विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटीज बिना ट्यूशन फीस के कई सारे प्रोग्राम ऑफर करती हैं।

ऐसा भी संभव होता है स्कॉलरशिप के जरिए। हालांकि 100 फीसदी ट्यूशन फीस माफ कराने वाली स्कॉलरशिप के लिए आपको कड़े कॉम्पिटीशन का सामना भी करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी और उनके द्वारा ऑफर की जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे में सब कुछ। जिनसे ट्यूशन फीस भी माफ हो सकती है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले स्थान पर अपनी जगह बनाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कई तरह की स्कॉलरशिप और ग्रांट स्टूडेंट्स को ऑफर करती है। यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में से करीब 42 फीसदी दूसरे देशों के भी होते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हर साल 10 कॉमनवेल्थ शेयर्ड स्कॉलरशिप ऑफर भी करती है। इस स्कॉलरशिप में कोर्स की पूरी फीस, रहने का खर्च कवर किया जाता है। यूनिवर्सिटी कुल 16,164 पाउंड की स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को देती है।

जानिए कौन कर सकते हैं अप्लाई : 

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए भारत सहित निम्न या मध्यम आय वाले कॉमनवेल्थ देशों के वे स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं जो फुल टाइम मास्टर्स डिग्री में एडमिशन लेने के इच्छुक हैं। स्कॉलरशिप के लिए सेलेक्शन की प्रक्रिया यह है कि स्टूडेंट्स के एकेडमिक और फाइनेंशियल बैकग्राउंड के आधार पर दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://cscuk.fcdo.gov.uk/scholarships/commonwealth-shared-scholarships/ पर विजिट करें ।

इसके अलावा ये स्कॉलरशिप भी अवलेबल हैं- फ़ेलिक्स स्कॉलरशिप, हेल्मोर ग्रेजुएट स्कॉलरशिप, इतिहास में ऑक्सफोर्ड-एंडरसन ग्रेजुएट स्कॉलरशिप, इंजीनियरिंग में ऑक्सफोर्ड-एश्टन ग्रेजुएट स्कॉलरशिप दी जाती हैं।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी 100 फीसदी तक स्कॉलरशिप को ऑफर करती है और यहां करीब 55 फीसदी स्टूडेंट्स नीड बेस्ड ग्रांट के आधार पर पढ़ते हैं। एक आंकड़े के अनुसार यहां पढ़ने वाला हर पांचवां स्टूडेंट की पढ़ाई फ्री में है। यहां एडमिशन लेते समय नीड बेस्ड स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना होता हैं।

कौन कर सकता है अप्लाई : नीड बेस्ड स्कॉलरशिप के लिए वे स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं जो हार्वर्ड में पढ़ने की योग्यता तो रखते हैं पर खर्च नहीं उठा सकते। यूनिवर्सिटी फंडिंग ऑप्शन के बारे में एक-एक करके जानकारियां आपको देता है। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://college.harvard.edu/financial-aid/how-aid-works/types-aid पर विजिट करें।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी

इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए यूके की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी भी कई स्कॉलरशिप देती है। जिसमें कैंब्रिज कॉमनवेल्थ या GATES फॉर पोस्ट ग्रेजुएशन भी शामिल है। कुछ कॉलेज इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आंशिक फाइनेंशियल सपोर्ट भी देते हैं। इंडियन स्टूडेंट्स कैंसर रिसर्च यूके कैम्ब्रिज इंस्टीट्यूट स्टूडेंटशिप, एमआरसी स्टूडेंटशिप, हर्शेल स्मिथ रिसर्च स्टूडेंटशिप, ट्रिनिटी एक्सटर्नल रिसर्च स्टूडेंटशिप, कृष्णन-आंग स्टूडेंटशिप जैसी स्कॉलरशिप्स के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा GATES कैंब्रिज स्कॉलरशिप में 35,000 से 65,000 पाउंड के बीच स्कॉलरशिप मिलती है जिसमें कि ट्यून फीस, मेंटिनेंस, स्टूडेंट वीजा खर्च, स्टूडेंट इमीग्रेशन हेल्थ सरचार्ज जैसे खर्च भी कवर होते हैं।

जानिए कौन कर सकता है अप्लाई : 

भारतीयों सहित दुनिया के 255 देशों के कैंब्रिज में पीएचडी और मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के स्टूडेंट्स आराम से अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.student-funding.cam.ac.uk/fund/gates-cambridge-scholarship-2023 पर जा सकते हैं।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी भी विदेशी स्टूडेंट्स को कई स्कॉलरशिप देती है। इंडियन स्टूडेंट्स के लिए मौजूद स्कॉलरशिप्स में ब्रिजिंग स्कॉलरशिप, बनयन इंपैक्ट फेलोशिप, फंड फॉर एजुकेशन एब्रॉड और लूस स्कॉलर्स प्रोग्राम आदि भी शामिल हैं।

जानिए कौन कर सकता है अप्लाई : स्टैनफोर्ड में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए आराम से अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक : https://financialaid.stanford.edu/undergrad/how/international.html पर विजिट करें।

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT)

एमआईटी स्टूडेंट्स की फाइनेंशियल जरूरत और कैपिबेलिटी के अनुसार प्लान तैयार करता है और यहां इंटरनेशल और घरेलू स्टूडेंट्स के लिए समान ही ऑप्शन दिए होते हैं।

जानिए कौन कर सकता है अप्लाई : एमआईटी में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स इसमें अप्लाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए https://sfs.mit.edu/undergraduate-students/apply-for-aid/international/ पर विजिट करें।